जगी उम्मीद की किरण, हैदराबाद यूनिवर्सिटी का दावा, जल्द तैयार कर ली जाएगी वैक्सीन

0
657
कोरोना वायरस

इंग्लैंड और रूस ने तैयार किया कोरोना वायरस टीका…

बीकानेर। दुनिया भर में हाहाकार मचा चुके कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है। हैदराबाद यूनिवर्सिटी और बेंगलुरु के एक ऑन्कोलॉजिस्ट ने कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए जल्दी वैक्सीन तैयार कर लेने के दावे किए हैं।

जानकारी के अनुसार हैदराबाद यूनिवर्सिटी के बायोकेमिस्ट्री डिपार्टमेंट स्कूल ऑफ लाइफ साइंसेज की डॉ. सीमा मिश्रा कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर प्रयोग कर रही हैं। सीमा का कहना है कि वह कोरोना वायरस की वैक्सीन जल्द ढूंढ लेंगी। उन्होंने एक पोटेंशियल वैक्सीन कैंडीडेट्स डिजाइन किए हैं, जिन्हें टी सेल एपिटोप्स नाम दिया गया है, ये नोवल कोरोना वायरस 2 के स्ट्रक्चरल और नॉन स्ट्रक्चरल सभी प्रोटीन्स को खत्म करने के लिए तैयार किया जा रहा है, जिसकी फिलहाल एक्सपेरिमेंटल टेस्टिंग की जा रही है। इस बीच बेंगलुरु के एक डॉक्टर ने दावा किया है कि उन्होंने कोरोना का प्रभावी उपचार खोज निकाला है।

समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, बेंगलुरु के ऑन्कोलॉजिस्ट विशाल राव ने दावा किया है कि उन्होंने कोरोनो वायरस के लिए उपचार विकसित किया है। उनका दावा है कि ये उपचार इस सप्ताह के अंत तक परीक्षण के लिए तैयार हो जाएगा।
डॉक्टर ने कहा ये उपचार व्यक्ति के इम्यून सिस्टम को रीट्रिगर करेगा जो सार्स-कोव-2 वायरस के चलते प्रभावित हो जाता है। उन्होंने स्पष्ट किया कि ये दवा कोरोना वायरस की ‘वैक्सीन’ नहीं है बल्कि ये मरीज के इम्यून सिस्टम को बढ़ाने का काम करेगाी जिससे मरीज का शरीर कोरोना वायरस से मजबूती से लड़ सके।

इंग्लैंड और रूस ने तैयार किया कोरोना वायरस टीका
जानकारी के अनुसार इंग्लैंड और रूस ने कोरोना वायरस को मारने के लिए टीका तैयार कर लिया है। सबसे अच्छी बात ये है कि दोनों ही टीकों के नतीजे काफी आशाजनक बताए जा रहे हैं।

दोनों जगहों पर हो रहे क्लीनिकल ट्रायल
जानकारी के अनुसार इंग्लैंड के ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने कोरोना वायरस का टीका तैयार कर लिया है। यहां 18-55 साल तक के लोगों में इस टीके के ट्रायल शुरू हो चुके हैं। इस दवा को इंग्लैंड के दवा प्राधिकरण ने मंजूरी दी है। इसी तरह रूस में भी साइंटिस्टों ने इस जानलेवा वायरस की काट निकाल ली है। रूस की वेक्टर स्टेट विरोलॉजी एंड बायोटेक सेंटर ने एक टीका तैयार किया है। इसके ट्रायल जानवरों पर जारी है। इसके भी जल्द लॉन्च होने की उम्मीद जताई जा रही है।

Kamal kant sharma newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here