बच्चियों से हो रहे दुष्कर्म से देश हो रहा शर्मसार : ज्योति जोशी

0
195
राष्ट्रीय संगोष्ठी

राष्ट्रीय संगोष्ठी आयोजित

बीकानेर। सेंटर फॉर वूमन स्टडीज व एनएसपी कॉलेज की और से लिंग संवेदीकरण व संबंधित पहलू.-वर्तमान परिदृश्य विषय पर एक दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

संगोष्ठी की शुरुआत महाराजा गंगासिंह विवि के कुलपति प्रो. भागीरथ सिंह ने की। संगोष्ठी में डॉ. अनंत भटनागर, डॉ. शालिनी शर्मा ने लिंग संवेदीकरण को लेकर वर्तमान स्थितियों को लेकर मंथन किया। संगोष्ठी में मुख्य अतिथि के रूप में आए हिन्द एकेडमी नई दिल्ली के पूर्व सचिव ज्योति जोशी ने देश में लिंग संवेदीकरण के साथ देश के वर्तमान हालातों को लेकर बेबाकी से आपनी बात रही।

उन्होंने कहा कि आज देश में स्त्री-पुरुष एक दूसरे के शत्रु बने हुए हैं। देश में बच्चियों के साथ होने वाले दुष्कर्म की बढ़ती घटनाओं से पूरी दुनिया के सामने देश शर्मसार हो रहा है। वहीं उन्होंने जेएनयू घटनाक्रम को लेकर कहा कि देश में आज आजादी के नाम पर कुछ चीजे ऐसी हो रही है जिनका वो समर्थन नहीं करते हैं। लोग बिना जानेबुझे इस प्रकार के विरोध से जुड़ जाते हंै जबकि उन्हें विषय की जानकारी नहीं होती। सरकार की समझाइश से धीरे-धीरे बात लोगों की समझ में आएगी।

उन्होंने साहित्य की वर्तमान स्थिति के लिए संचार साधनों के हावी होने के साथ लेखकों के जीवन के अनुभवों से कटने को दोषी बताया है। उन्होंने कहा कि आज के दौर में भी लोग प्रेमचन्द को अधिक पढ़ते हैं जिसका कारण है कि उनका लेखन आम जीवन से जुड़ा है।

Kamal kant sharma newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here