इंगानप के रेगुलेशन के रिअसेसमेंट पर हुई सहमति

0
321
इंगानप

जल शक्ति मंत्रालय ने बुलाई बैठक, 17 दिसम्बर को फिर होगी बैठक

बीकानेर। इंदिरा गांधी नहर परियोजना (इंगानप) के रेगुलेशन में बदलाव किए जाने से फसलों पर हुए संकट को दूर करने के लिए बीकानेर सम्भाग के सांसद विधायकों और किसान प्रतिनिधियों की बैठक आज नई दिल्ली स्थित जल शक्ति मंत्रालय के श्रम शक्ति भवन में हुई। नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई के आग्रह पर केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने यह बैठक बुलाई थी।

न्यूजफास्ट वेब को मिली जानकारी के अनुसार केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत की अध्यक्षता मे हुई इस बैठक में मंत्रालय के सचिव और भाखड़ा बांध मैनेजमेंट बोर्ड के चैयरमेन यूपी सिंह मौजूद रहे।
बैठक में किसान प्रतिनिधियों ने डेम में पर्याप्त पानी होने के बावजूद पानी की कटौती करने पर कड़ा एतराज जताया जिस पर बीबीएमबी के चेयरमैन ने स्पष्टीकरण केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री शेखावत को दिया। केंद्रीय मंत्री शेखावत ने नाराजगी जताई कि बोर्ड किसानों के हित में फैसला नहीं ले रहा है। शेखावत ने चेयरमैन को निर्देशित किया कि बीबीएमबी की जल्दी बैठक बुलाकर रिअसेस करे और राजस्थान को पूरा पानी देना सुनिश्चित करे।

किसान प्रतिनिधियों ने इंगानप के चीफ इंजीनियर रेगुलेशन के नहीं आने पर नाराजगी जताई। इस पर शेखावत ने राजस्थान के मुख्य सचिव को फोन किया और उनसे बात कर इस बारे में नाराजगी व्यक्त की। साथ ही उन्होंने इंगानप चीफ इंजीनियर को बैठक में उपस्थित नहीं होने के एक्शपलेशन कॉल करने का निर्देश दिया। सूत्रों ने न्यूजफास्ट वेब को बताया कि प्रतिनिधियों ने बीबीएमबी में राजस्थान का प्रतिनिधित्व न होने पर भी चिंता जताई तथा मंत्री से आग्रह किया कि राजस्थान का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करें।

इस बैठक में बीकानेर सांसद व केन्द्रीय राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल, श्रीगंगानगर सांसद निहालचंद मेघवाल, विधायक बिहारीलाल बिश्नोई, रामप्रताप कासनिया, धर्मेंद्र मोची, गुरदीप साहनी, संतोष बावरी, बलवीर लूथरा, पूर्व संसदीय सचिव डॉ. विश्वनाथ मेघवाल, पूर्व विधायक सांगसिंह भाटी, सुरेंद्रसिंह शेखावत, सहीराम दुसाद, भंवरलाल जांगिड़, हनुमानगढ़ भाजपा जिलाध्यक्ष बलवीर बिश्नोई, किसान नेता नरेन्द्र आर्य, विनोद धारणिया, कैलाश जाजड़ा, शम्भूसिंह राठौड़, दिलीप जलंधरा, मदनदास स्वामी, डूंगरसिंह राठौड़, थानसिंह भाटी सहित कई जप्रतिनिधि और अधिकारी मौजूद रहे।

Kamal kant shrma newsfatweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here