सोशल मीडिया पर छाने लगे गली-मोहल्ले के नेता

0
243
सोशल मीडिया
demo

निकाय चुनाव की तैयारी, किये जा रहे दावे और वादे

बीकानेर। निर्वाचन आयोग ने अभी प्रदेश में निकाय चुनाव की तिथि घोषित नहीं कि है लेकिन सोशल मीडिया पर पिछले कई दिनों से शहर के गली-मोहल्ले के नेताओं की सक्रियता बढ़ गई है। महापौर और पार्षद बनने की चाह रखने वाले गली-मोहल्ले के नेता अपने-अपने दावे और वादे करते नजर आ रहे हैं।

गौरतलब है कि व्हाट्सएप और फेसबुक पर निकाय चुनाव के मैदान में उतरने की मंशा पाले बैठे छुट भइये नेता इन दिनों अपनी फोटो लगी नई-नई पोस्ट कर अपनी विचारधारा से मेल खाती विचारधारा वाले राजनैतिक दल से न्यूजफास्ट वेब प्रत्याशी होने के दावे करते दिख रहे हैं। हालांकि कौनसी पार्टी किस को टिकट देगी और अपना प्रत्याशी घोषित करेगी, ये तो चुनाव से कुछ दिन पहले ही पता लगेगा लेकिन छुट भइये नेताओं ने अपनी पसंद के राजनीतिक दल से अपने आपको प्रत्याशी घोषित कर दिया है। न्यूजफास्ट वेब कई छुट भइये नेता तो ऐसे भी हैं, जो पिछले पौने पांच साल में अपने वार्ड या मोहल्ले की समस्याओं को उठाने, समाधान करवाने में खुद के योगदान को सोशल मीडिया पर पोस्ट कर के लोगों से सहानुभूति बटोरने में लगे नजर आ रहे हैं। newsfastweb.com

राजनीति से जुड़े लोगों के मुताबिक सोशल मीडिया पर छाये रहने वाले गली-मोहल्ले के इन नेताओं में से ज्यादातर को अगर चुनाव में प्रत्याशी बना भी दिया जाए तो इन्हें सौ वोट नहीं मिल सकेंगे। ऐसे लोग सिर्फ सोशल मीडिया पर लोगों के बीच छाये रहना पसंद करते हैं। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें चुनाव से कुछ भी लेना-देना नहीं होता लेकिन न्यूजफास्ट वेब सोशल मीडिया पर इस प्रकार की पोस्ट करके अपने आप को आनंदित महसूस करते हैं।

महापौर पद के उम्मीदवारों की भी कमी नहीं

सोशल मीडिया पर महापौर के पद के लिए अपने आपको उम्मीदवार बताने वाली पोस्ट की भी आवक इन दिनों काफी तेज दिखाई दे रही है। महापौर पद के लिए कुछ ऐसे लोगों ने भी सोशल मीडिया पर सक्रियता बढ़ा दी, जो पिछले साल प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव न्यूजफास्ट वेब में विधायक बनने के लिए खड़े हुए थे और 300 वोट भी हासिल नहीं कर सके थे। ऐसे छुट भइये नेता महापौर पद के लिए अपने आपको, स्वयं ही उम्मीदवार बता कर सोशल मीडिया पर अभी से वोट हासिल करने की जुगत में जुटे नजर आए हैं। newsfastweb.com

हालांकि राज्य सरकार ने महापौर पद के लिए हाइब्रिड सिस्टम लागू कर दिया है, इसके बाद तो संगठन के आला पदाधिकारियों और मंत्रियों तक पहुंच रखने वाले नेता भी भीतरखाने जुगत भिड़ाने में जुट गए हैं।

राजनीति के जानकारों के अनुसार राजनीतिक पार्टियों के कार्यकर्ता जो अपनी पार्टी के आला पदाधिकारियों के सामने अपनी महत्वकांक्षा को बयां करने में हिचकिचाहट महसूस करते हैंए वो न्यूजफास्ट वेब सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी इच्छा पार्टी के पदाधिकारियों के सामने रख रहे हैं। वहीं कुछ शातिर किस्म के कार्यकर्ता अपनी महत्वकांक्षा सीधे तौर पर जाहिर ना करके अपने समर्थकों से सोशल मीडिया पर अपने चुनाव लडऩे की चाह अपनी पार्टी के पदाधिकारियों तक पहुंचवा रहे हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here