आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं में संचालक को लेकर आक्रोश, देखें वीडियो…

0
583
आंगनबाडी कार्यकर्ताओं

उरमूल सीमांत समिति चला रही आंगनबाड़ी केन्द्र, नाराज आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने किया कलक्टर कार्यालय के आगे प्रदर्शन

बीकानेर। आंगनबाडी कार्यकर्ताओं ने आज जिला कलेक्ट्रेट के आगे प्रदर्शन किया और बज्जू क्षेत्र में चल रहे आंगनबाड़ी केन्द्रों को उरमूल सीमांत समिति से हटा कर महिला बाल विकास विभाग के तहत लिए जाने की मांग की। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने अपनी मांगों का मुख्यमंत्री के नाम का ज्ञापन कलक्टर को सौंपा। newsfastweb.com

advertisment

आंगनबाडी कार्यकर्ताओं ने न्यूजफास्ट वेब को बताया कि पिछले कई वर्षों से बज्जू क्षेत्र के बहुत से आंगनबाड़़़ी केन्द्रों को उरमूल सीमान्त समिति संचालित कर रही है। इस गैर सरकारी संस्थान की ओर से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का शोषण किया जा रहा है। पूरे प्रदेश में ऐसा कहीं भी नहीं है कि गैर सरकारी संस्थान आंगनबाड़ी केन्द्रों को संचालित कर रहा हो। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता संघ की जिला सचिव लता सेवग ने गैर सरकारी संस्थान पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के शोषण करने का आरोप लगाते हुए कहा कि संस्थान उनसे दूसरे काम भी करवा रहा है और उनको उचित मानदेय भी नहीं दिया जा रहा है। वहीं उन्होंने सीडीपीओ पर भी गैर सरकारी संस्थान के साथ मिलीभगत के आरोप लगाए।

गौरतलब है कि बज्जू क्षेत्र में आंगनबाड़ी केन्द्रों के उरमूल सीमांत समिति द्वारा संचालन को लेकर कई वर्ष पहले भी आन्दोलन किया गया था। इस आन्दोलन में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने कई महीने तक जिला कलक्टर कार्यालय के आगे धरना दिया था और विभिन्न प्रकार से प्रदर्शन कर जनप्रतिनिधियों और सरकार का ध्यान अपनी मांगों की ओर आकर्षित करवाने की कोशिश की थी। इस पर भी जब उनकी सुनवाई नहीं हुई तो आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पीबीएम अस्पताल परिसर स्थित पानी की ओवरहैड टंकी पर चढ़ गई थीं। तब प्रशासन ने समझाइश कर और उनकी मांगों पर सकारात्मक कार्रवाई करने का आश्वासन दिया था। अफसोस इस बात का है कि प्रशासनिक अधिकारी भी आश्वासन देकर पीडि़तों की समस्याओं को भूल जाते हैं।

 

Kamal kant sharma newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here