जातिगत आंकड़ों के गणित पर नेताओं की नजर

0
207
नेता

वार्डों के पुनर्गठन के बीच सक्रिय हुए दावेदार, 15 जुलाई के बाद साफ होगी वार्डों की तस्वीर

बीकानेर। नगर निगम के वार्डों के पुनर्गठन की प्रक्रिया के बीच चुनाव लडऩे के इच्छुक दावेदार नेता पूरी तरह से सक्रिय हुए नजर आ रहे हैं। पार्षद चुनाव लडऩे का सपना संजोए नेता इन दिनों नगर निगम से लेकर पार्टी नेताओं के चक्कर काट रहे हैं। वार्डों के पुनर्गठन की सही तस्वीर 15 जुलाई के बाद ही साफ होगी। 15 जुलाई तक इसके लिए आपत्तियां मांगी है।

दरअसल चुनाव लडऩे के इच्छुक नेता अब जातिगत आंकड़ों को ध्यान में रखकर ही वार्डों का अध्ययन कर रहे हैं। न्यूजफास्ट वेब को मिली जानकारी के मुताबिक नेता यह भी देख रहे हैं कि उनके वार्ड में कौनसे नए क्षेत्र जुड़े हैं और कौनसे क्षेत्र हटकर दूसरे वार्डों में जुड़े हैं। दरअसल, बीकानेर नगर निगम में वर्तमान में 60 वार्ड हैं जिन्हें 80 वार्ड में बदला जा रहा है।

वर्तमान पार्षदों की उड़ी नींद

वार्डों के पुनर्गठन के बाद भाजपा-कांग्रेस के पार्षदों की नींद उड़ी हुई बताई जा रही है। राजनीति से जुड़े लोगों ने न्यूजफास्ट वेब को बताया कि सीमांकन में वर्तमान वार्डों के क्रम बदल गए हैं। साथ ही क्षेत्र भी बदल गए हैं, ऐसे में यहां से जीतकर आ रहे पार्षदों को अब डर सा सताने लगा है। वार्डों के पुनर्गठन की सूची आने के बाद दर्जनों नेताओं ने अपनी आपत्तियां दर्ज कराई हैं।

नवम्बर महीने में होंगे चुनाव

नवम्बर महीने में होने वाले निकाय चुनाव के लिए आचार संहिता अक्टूबर महीने के पहले सप्ताह में लग सकती है। वहीं वार्डों की आरक्षण लॉटरी सितम्बर महीने के मध्य में जारी होने की बात सामने आ रही है। जिसके बाद सामने आ पाएगा कि कौन से वार्ड अनुसूचित जाति/जनजाति/महिलाओं के लिए आरक्षित वार्ड होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here