सर्कस के आकर्षण रहेंगे अफ्रिकी कलाकार, अन्य करतब भी

0
499
सर्कस

एशियाड सर्कस 6 जुलाई से रोजाना 3 शो, मेडिकल कॉलेज ग्राउंड पर

बीकानेर। एशियाड सर्कस के कलाकार बीकानेर में अपना जलवा दिखाने पहुंच चुके हैं। बच्चों और महिलाओं के मनोरंजन के लिए तो एशियाडसर्कस विशेष रूप से तैयारी के साथ आया है। दर्शक 6 जुलाई से मेडिकल कॉलेज ग्राउंड पर एयरकूल्ड हॉल मेंसर्कस के नए और हैरतअंगेज करतब देख सकेंगे।

रोजाना 3 शो दोपहर एक बजे, शाम चार बजे और शाम को साढ़े सात बजे दर्शक सर्कसका आनन्द ले सकेंगे। सर्कसका उद्घाटन दर्शक ही करेंगे। सर्कस में 100 से ज्यादा स्टाफ. कलाकार शामिल है। जिमनास्टिक, हवाई झूला जैसे हैरतअंगेज करतब देखे जा सकेंगे। अपने हास्य करतबों से लोगों के चेहरों पर मुस्कान लाने वाला जोकर हो या हवा में झूलते हुए करतब दिखाने वाले कलाकार, सभी दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करेंगे।

एशियाड सर्कस के मैनेजर शिवबहादुर सिंह व अनिल खत्री ने आज मीडिया को बताया कि बीकानेर में एक बार फिर से एशियाड सर्कस लोगों के मनोरंजन के लिए आ गया है। पिछले कई साल से देश के कोने-कोने में घूमकर सर्कस अपनी धूम मचा चुका है। इस सर्कसकी लोकप्रियता में दिनों-दिन इजाफा होता जा रहा है। बच्चों के लिए जोकर विशेष रूप से प्रस्तुतियां देंगे।

सर्कस में अफ्रीका के कलाकारों द्वारा दांतों तले उंगलियां दबा देने वाली खास पेशकशसर्कस का मुख्य आकर्षण है। बंगाल, आसाम, नेपाल के कलाकार ईटा बैलेंस, रशियन रिंग डांस, निशानेबाजी, मौत के गोले में तीन बाइक, हवाई झूला आदि करतब तीन घंटे के शो में दिखाए जाएंगे।

सरकार का नजरिया बेरूखी वाला

परिस्थितियों के अनुसार नीतियों में बदलाव कर सरकार इसको जीवित रखने में सहयोगी बन सकती है। ऐसा कहना है सर्कस के मैनेजर शिवबहादुर सिंह और अनिल खत्री का। उन्होंने कहा कि वे सरकार की बेरुखी से आहत हैं। सरकार इस हुनर पर कोई ध्यान नहीं दे रही है, जबकि वह जान जोखिम में डालकर अपना हुनर दिखाते हैं। सरकार के साथ-साथ जनता का सहयोग मिलता रहे तो मनोरंजन के माध्यम एवं कलाओं के संरक्षण में अग्रणीय ऐसी परंपरागत संस्थाओं को जीवित रखा जा सकता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here