नामी निजी स्कूलों में धांधली, मान्यता रद्द करने की सिफारिश

0
276
नामी निजी स्कूलों

बीकानेर सिटीजन एसोसिएशन की शिकायत पर शिक्षा विभाग की कमेटी ने की जांच।

बीकानेर। नामी निजी स्कूलों में धांधली कर अभिभावकों की जेबें काटी जा रही हैं। सुविधा देने के नाम पर इन निजी स्कूलों में विद्यार्थियों से प्रवेश शुल्क और शिक्षण शुल्क के साथ कई प्रकार के शुल्क की वसूली की जा रही है। इतना ही नहीं इन निजी स्कूलों में सीबीएसई और शिक्षा विभाग के नियमों की धज्जियां उड़ा कर सिर्फ चांदी काटने का कार्य किया जा रहा है। हैरानी की बात तो यह है कि शिक्षा विभाग की ओर से गठित जांच कमेटी ने राज्य सरकार और शिक्षा विभाग की ओर से दी गई एनओसी निरस्त करते हुुुुए आरबीएसई को मान्यता रद्द करने के लिए लिखे जाने की अभिशंषा की है।

सूचना का अधिकार कानून के तहत निकलवाई गई कमेटी की न्यूजफास्ट वेब को मिली जांच रिपोर्ट के मुताबिक कमेटी ने आरएसवी-जेएनवी कॉलोनी, आरएनआरएसवी-करणी नगर और एनएनआरएसवी का निरीक्षण किया, जिसमें भारी अनियमितताएं पाई गईं। इस रिपोर्ट के मुताबिक शाला के अधिकृत व्यक्ति आरबीएसई/एमएचआरडी द्वारा समय-समय पर जारी निर्देशों की पालना नहीं करते हैं। शाला गणवेश पर लोगो लगा है और स्कूल संचालक की ओर से ज्यादातर अभिभावकों को एक ही दुकान से गणवेश खरीदने का दबाव डाला जाता है।

शिक्षण शुल्क के अतिरिक्त विकास शुल्क, प्रवेश शुल्क और पंजीयन शुल्क के रूप में अभिभावकों से वसूली की जा रही है। शाला संचालक जानबूझ कर निजी प्रकाशकों की पुस्तकों का चयन करना एवं निर्धारित पाठ्यक्रम से ज्यादा पुस्तकें लगा रहे हैं। इतना ही नहीं इन स्कूलों की ज्यादातर पुस्तकें एक ही दुकान पर बेची जा रही हैं। गणवेश और किताबों की दुकानों से कमीशन के रूप में राशि शाला संचालक वसूल रहे हैं। पर्याप्त फंड होते हुए भी स्कूल प्रशासन विद्यार्थियों की फीस बढ़ा रहा है।

जांच कमेटी ने राज्य सरकार/विभाग की ओर से दी गई एनओसी निरस्त करते हुए आरबीएसई को मान्यता रद्द करने के लिए लिखे जाने की अभिशंषा विभाग से की है। साथ ही कमेटी ने विद्यालय प्रशासन द्वारा अभिभावकों से ली गई राशि से विज्ञापन, रिफ्रेशमेंट और सफाई खर्च सहित अन्य व्ययों की अलग से वित्तीय जांच करवाने की सिफारिश भी की है।

गौरतलब है कि बीकानेर सिटीजन एसोसिएशन की शिकायत पर शिक्षा विभाग की ओर से तीन सदस्यों की जांच कमेटी गठित की गई जिसने शहर के कई नामी निजी स्कूलों में निरीक्षण किया। कमेटी की जांच रिपोर्ट में नामी निजी स्कूलों में बरती जा रही अनियमितताओं का खुलासा हुआ है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here