निजी स्कूलों में की जा रही मनमानी, जांच कमेटी की रिपोर्ट में खुलासा

0
499
निजी स्कूलों

शिक्षा विभाग की ओर से गठित की गई थी जांच कमेटी, वसूला जा रहा मनमाना शुल्क

बीकानेर। निजी स्कूलों में किस प्रकार मनमानी तरीके से अभिभावकों की जेबें काटी जा रही हैं, ये शिक्षा विभाग की जांच कमेटी में सामने आया है। शिक्षा विभाग की जांच कमेटी की रिपोर्ट को बीकानेर सिटीजन एसोसिएशन के अध्यक्ष अंकुर शुक्ला ने आज मीडिया के सामने रखा है।

अंकुर शुक्ला ने मीडिया को बताया कि शिक्षा विभाग से सूचना के अधिकार कानून के तहत जांच कमेटी की रिपोर्ट की प्रमाणित प्रतिलिपियां हासिल की गई हैं। जिनके अनुसार जांच कमेटी ने सोफिया स्कूल, एनएन आरएसवी- मरुधरा नगर, आरएन आरएसवी-करणी नगर, आरएसवी-जेएनवी कॉलोनी, सेठ तोलाराम बाफना स्कूल, श्री जैन पब्लिक स्कूल, संस्कार – उदासर, लयाल पब्लिक स्कूल में जांच की और इन निजी स्कूलों में काफी अनियमितताएं पाईं।

उन्होंने कहा कि सीबीएसई से मान्यता प्राप्त बीकानेर की 10 स्कूलों की जांच कमेटी द्वारा की गई थी। जिसमें से 8 स्कूलों विभिन्न प्रकार की अनियमितताएं पाई गई है और करोड़ों रुपए का भ्रष्टाचार भी इन स्कूलों में सामने आया है। इन स्कूलों ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय, सीबीएसई और राज्य सरकार के नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ाई हैं। उन्होंने शिक्षा विभाग से इन स्कूलों की मान्यता रद्द की कार्रवाई करने की मांग की है।

गौरतलब है कि लोगों से मिली शिकायतों को बीकानेर सिटीजन एसोसिएशन ने शिक्षा विभाग तक पहुंचाया और निजी स्कूलों में जांच की मांग की थी। इस पर जिला शिक्षा अधिकारी की ओर से जांच कमेटी गठित की गई थी। इस जांच कमेटी ने शहर के कइ्र नामी निजी स्कूलों में जाकर जांच की तो वहां काफी अनियमितताएं पाई। जिसकी रिपोर्ट जांच कमेटी ने जिला शिक्षा अधिकारी को सौंप दी थी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here