घायलों को अस्पताल पहुंचाने वालों को सम्मानित करेगी सरकार

0
295
सरकार

प्रदेश के सभी सीएमएचओ को दिए निर्देश, अस्पताल में भी दर्ज होगा रिकॉर्ड

बीकानेर। प्रदेश में सड़क हादसों में घायल हुए लोगों को समय पर अस्पताल पहुंचाने वाले गुड सेमेरिटन यानि भले मददगारों को सरकार सम्मानित करेगी। इन मददगारों का नाम अस्पतालों में दर्ज कर उनका रिकॉर्ड भी रखा जाएगा।

न्यूजफास्ट वेब को मिली जानकारी के मुताबिक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से इस बारे में प्रदेश के सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

दरअसल, पुलिस कार्रवाई के भय के चलते सड़क हादसों में घायलों को अस्पताल पहुंचाने में वहां मौजूद लोग अक्सर आनाकानी करते हैं। उनमें डर होता है कि पुलिस उनकों पूछताछ के नाम पर अनावश्यक परेशान करेगी। अब सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के बाद पुलिस और परिवहन विभाग ने यह कदम उठाया है।

परिवहन, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग मददगारों के लिए नई व्यवस्था कर रहा है। निकट भविष्य में ऐसे मददगारों को राज्य सरकार के स्तर पर सम्मानित तो किया जाएगा ही, इससे पहले घायलों को अस्पताल पहुंचाने वालों का तत्काल रिकॉर्ड भी दर्ज किया जाएगा। जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि किस घायल को किस भले मददगार ने अस्पताल पहुंचा कर उसकी जान बचाई।

रिकॉर्ड में भले मददगार का नाम, पता अस्पताल दर्ज करेगा और इसे अपने रिकॉर्ड में भी रखेगा। रिकॉर्ड के आधार पर राज्य सरकार मददगारों को सम्मानित करने की योजना तैयार कर रही है।

परिवहन विभाग करेगा प्रशिक्षित

परिवहन विभाग भी भले मददगारों को विशेष तरह का प्रशिक्षण देने की तैयारी कर रहा है। इसमें घायलों को पूरी सावधानी के साथ अस्पताल पहुंचाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए बेसिक लाइफ सपोर्ट सेंटर की स्थापना भी जल्द करने की तैयारी की जा रही है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here