शिक्षण संस्थानों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरें , कवायद शुरू

0
216
शिक्षण संस्थानों

छात्राओं के साथ छेड़छाड़ की घटनाओं को रोकने की कोशिश, पहले लगी शिकायत पेटी हुई फेल

बीकानेर। प्रदेश भर की शिक्षण संस्थानों में छात्राओं के साथ आए दिन होने वाली छेड़छाड़ की घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस और राज्य सरकार साझा प्रयास कर रही हैं। इसी के चलते अब प्रदेश भर की शिक्षण संस्थानों में सीसीटीवी कैमरें लगाने की कवायद शुरू की जा रही है।

विभागीय सूत्रों से न्यूजफास्ट वेब को मिली जानकारी के अनुसार इस संबंध में हाल ही में अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस, सिविल राइटस जंगा श्रीनिवास राव ने कॉलेज एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के शासन सचिव प्रदीप कुमार को शिक्षण संस्थानों में सीसीटीवी कैमरें लगाने के लिए पत्र लिखा है। इस पत्र में सिफारिश की गई है कि प्रदेश में छात्राओं के साथ आए दिन असामाजिक तत्वों द्वारा शैक्षणिक संस्थाओं के बाहर या आस-पास छेड़छाड़ की घटनाएं होती है। इन छेड़छाड़ की घटनाओं को सीसीटीवी कैमरें लगाकर रोकने की कोशिश की जा सकती है।

मान्यता से पहले देना होगा शपथ-पत्र

न्यूजफास्ट वेब को मिली जानकारी के मुताबिक महानिदेशक पुलिस, सिविल राइटस जंगा श्रीनिवास राव ने अपने पत्र में शासन सचिव को लिखे पत्र में आग्रह किया है कि शैक्षणिक संस्थाओं के प्रवेश द्वार और भवन के अन्दर सीसीटीवी कैमरे अनिवार्य रूप से लगाए जाएं। नए शिक्षण संस्थाओं को मान्यता ही तब दी जाए, जब संस्था प्रधान पहले यह शप-पत्र दें कि उनके संस्थान में सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं।

लोकलाज के चलते झिझकती हैं छात्राएं

पूर्व में शिक्षण संस्थानों में जो शिकायत पेटी लगाई गई थीं, वे कारगर साबित नहीं हुई। क्योंकि शिकायत पेटी में शिकायत लिखकर डालने वाली छात्राएं लोकलाज के चलते झिझकती हैं। इस वजह से ये योजना कारगर साबित नहीं हो सकी। अब सीसीटीवी कैमरे लग जाने से छात्राओं के साथ छेड़छाड़ की घटनाओं में काफी कमी आने की संभावना है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here