डायरिया और कुपोषण के प्रति जागरूकता अभियान शुरू

0
184
डायरिया

नौ जून तक चलेगा अभियान, कलक्टर ने जिला अस्पताल में की शुरुआत।

बीकानेर।  बच्चों को कुपोषण से रोकने और डायरिया जैसे रोगों से बचाने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से आज गहन दस्त नियंत्रण पखवाड़े का आगाज जिला अस्पताल में किया गया। कलक्टर कुमारपाल गौतम ने जिला अस्पताल में स्थापित ओआरएस व जिंक कॉर्नर का उद्घाटन कर और बच्चों को ओआरएस का घोल पिलाकर पखवाड़े की शुरुआत की।

 यह पखवाड़ा नौ जून तक चलेगा। इस विशेष अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिले में 5 वर्ष तक आयु के बच्चों को  डायरिया और कुपोषण की दवा पिलाई जाएगी। साथ ही इन बीमारियों के प्रति जागरूक किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवेन्द्र चौधरी ने बताया कि जिले के सभी स्वाथ्यय केन्द्रों के साथ आगनबाडी केंद्र पर कॉर्नर बनाए गए हैं। वहीं आशा सहयोगिनियां प्रतिदिन बच्चों वाले घरों में जाकर ओआरएस का पैकेट बांटेगीं। किसी के दस्त से ग्रसित पाए जाने पर जिंक टेबलेट की 14 दिन की खुराक देकर डायरियां, कुपोषण, स्तनपान व हाथों की स्वच्छता जैसे सामान्य दिखने वाले परन्तु गंभीर विषयों पर सूचना व शिक्षा का संचार करेगी।

कलक्टर कुमारपाल गौतम ने कहा कि 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु में से 10 प्रतिशत यानि की भारत में एक लाख बच्चे व राजस्थान में 10 हजार से ज्यादा बच्चे प्रतिवर्ष दस्त की वजह से मौत के मुंह में चले जाते हैं, जो कि बहुत आसानी से रोका जा सकता है। लोगों को बीमारी से जागरूक करने के लिए अभियान में 3 लाख से ज्यादा बच्चों तक ओआरएस पैकेट पहुंचाने का लक्ष्य है। सभी चिकित्साधिकारी व एलएचवी आशाओं के प्रतिदिन कार्यों की मॉनिटरिंग करेंगे तथा रिर्पोटिंग कर इस पखवाड़े को सफल बनाएंगे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here