डरा-धमका कर मतदान प्रभावित करने की कोशिश भी होगी हानिकारक

0
253
मतदान

व्यवस्था पर पर्यवेक्षक रख रहे हैं पैनी निगाहें, वीडियोग्राफी और वेबकास्टिंग भी होगी।

बीकानेर। डरा-धमका कर मतदान प्रभावित करने की कोई भी कोशिश काफी हानिकारक हो सकती है। मतदान की सम्पूर्ण व्यवस्था पर पर्यवेक्षकों की पैनी निगाहें जमी हुई हैं। साथ ही पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी होगी और वेबकास्टिंग भी।

जिला निर्वाचन अधिकारी कुमारपाल गौतम ने बताया कि लोकसभा चुनाव के दौरान मतदाताओं को प्रभावित करने और रिश्वत देने से रोकने एवं प्रलोभन के लिए नकदी, उपहार-वस्तुएं, शराब या मुफ्त भोजन का वितरण अथवा धन शक्ति और बाहुबल से डरा-धमका कर मतदाताओं को भयभीत करने के मामलों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। इसके लिए केन्द्रीय पुलिस बल, होमगाड्र्स, माईक्रो ऑब्जर्वर्स तथा वीडियोग्राफर्स सहित स्थैतिक निगरानी दल व उडऩदस्ते लगातार जिलेभर में घूमकर नजर बनाए हुए हंै।

गौतम ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किसी भी स्थिति में नहीं होने दिया जाएगा। बिना भय के आम मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्र के मतदान केन्द्र पर भी कर सकें, इसके लिए सभी बंदोबस्त किए गए हैं। जिले के सुदूर गांवों तथा उपखण्ड मुख्यालयों पर पुलिस, सीआरपीएफ तथा बीएसएफ की टुकडिय़ां लगातार फ्लैग मार्च कर आमजन को यह विश्वास दिला रही है कि मतदाता भयमुक्त वातावरण में अपने मताधिकार का उपयोग करें। उन्होंने बताया कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान निर्वाचन क्षेत्र में अत्यधिक प्रचार, खर्चों, रिश्वत की वस्तुओं का नकद या वस्तु के रूप में वितरण, अवैध हथियारों, गोला बारूद, शराब या असामाजिक तत्वों की आवाजाही पर भी 63 उडऩदस्ते और 63 स्थैतिक दल कड़ी निगरानी रख रहे हैं।

मतदान के दिन होगी वीडियोग्राफी व वेब कास्टिंग

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिन मतदानकेन्द्रों पर गत चुनाव के दौरान किसी तरह की अप्रिय घटना घटित हुई है, 90 प्रतिशत से ज्यादा मतदान हुआ हो और वहां किसी प्रत्याशी विशेष को उस मतदान का एक बड़ा भाग मिला है, ऐसे मतदानकेन्द्रों पर विशेष सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं और विशेष व्यवस्था के तहत माईक्रो ऑब्जर्वर लगाए गए हैं।

ऐसे मतदान केन्द्रों पर वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी। मतदानशुरू होने से लेकर मतदानसमाप्ति तक वीडियोग्राफी की जाएगी, जिसमें प्रत्येक मतदाता की वीडियोग्राफी अनिवार्य रूप से की जाएगी। साथ ही कुछ चिन्हित मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग भी की जाएगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here