मई के दूसरे सप्ताह में जारी होगा 12वीं विज्ञान परीक्षा का परिणाम

0
182
12वीं विज्ञान परीक्षा

मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के मद्देनजर जल्द निकलेगा नतीजा

बीकानेर। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की ओर से सबसे पहले बारहवीं विज्ञान परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा। इसके साथ ही वाणिज्य वर्ग का परिणाम भी जारी किए जाने की संभावना है। परिणाम मई के दूसरे सप्ताह तक जारी करने की तैयारी की जा रही है।

देश में मेडिकल सहित इंजीनियरिंग प्री-परीक्षाओं में बैठने सहित देश के बेहतर उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने की वजह से शिक्षा बोर्ड अपने विद्यार्थियों को सहूलियत के लिए सबसे पहले बारहवीं विज्ञान वर्ग का परिणाम जारी करने की तैयारी कर रहा है। इस परीक्षा में पूरे प्रदेश में दो लाख साठ हजार से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हुए थे।

वाणिज्य वर्ग का परिणाम भी विज्ञान के साथ

शिक्षा बोर्ड की ओर से बारहवीं वाणिज्य वर्ग का परिणाम भी विज्ञान वर्ग के साथ ही जारी किए जाने की संभावना है। वाणिज्य वर्ग की परीक्षा में महज 42 हजार 146 विद्यार्थी पंजीकृत थे। परीक्षार्थियों की संख्या कम होने की वजह से उनकी उत्तर पुस्तिकाओं का मुल्यांकन भी तय समय में हो गया है। शिक्षा बोर्ड की ओर से पिछले कुछ वर्षों से सीनियर सैकण्डरी विज्ञान और वाणिज्य वर्ग का परिणाम एक ही दिन जारी किया जा रहा है।

परीक्षा के पहले दिन से ही जंचवाने भेजी उत्तर पुस्तिकाएं

शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा का परिणाम तय समय पर निकालने के लिए परीक्षा के दिन से ही विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाएं जंचवाने की व्यवस्था कर दी थी। इसके तहत किसी भी विषय की परीक्षा समाप्त होने के साथ ही पूरे प्रदेश से उसी दिन उत्तर पुस्तिकाएं अजमेर बोर्ड मुख्यालय मंगवाई जाती थी और मुल्याकंन के लिए परीक्षकों को भिजवाई गई। जानकारी के मुताबिक बारहवीं विज्ञान की ज्यादातर उत्तर पुस्तिकाएं जंचवाई जा चुकी हैं। परिणाम तैयार करने की प्रक्रिया तेजी से की जा रही है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here