विश्व पृथ्वी दिवस : परिण्डा अभियान किया शुरू

0
262
विश्व पृथ्वी दिवस

राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड मण्डल मुख्यालय बीकानेर का आयोजन।

बीकानेर। राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड मण्डल मुख्यालय बीकानेर की ओर से विश्व पृथ्वी दिवस पर मण्डल मुख्यालय परिसर में परिण्डा अभियान शुरू किया गया।

इस अवसर पर मण्डल सचिव देवानन्द पुरोहित ने परिण्डे में जल भरा और कहा कि ग्रीष्मकाल में पक्षियों के लिए पानी की व्यवस्था जहां एक तरफ पुण्य है वहीं स्वयं के व्यवहार में सौम्यता एवं दया भाव के समावेश में भी सहायक है। इससे हमारी सोच में पर्यावरण संरक्षण के प्रति संवेदना विकसित होती है।

सहायक राज्य संगठन आयुक्त दिलीप कुमार माथुर ने बताया कि वन मंत्रालय भारत सरकार की स्काउट व गाइड के माध्यम से नेशनल ग्रीन कोर योजना के तहत जिले में 250 विद्यालयों में गठित इको क्लबों के साथ संभाग के सभी जिलों में भी आज विश्व पृथ्वी दिवस से परिण्डा अभियान के तहत परिण्डे लगाए गए हैं।

सहायक राज्य संगठन आयुक्त गाइड संतोष निवार्ण ने कहा कि पक्षियों के प्रति बाल सुलभ इस कार्य के माध्यम से बालकों में प्रकृति से नजदीकियां बढ़ेंगी ।

इस अवसर पर सीओ स्काउट जसवन्तसिंह राजपुरोहित, सी ओ गाइड ज्योतिरानी महात्मा, स्थानीय संघ लूनकरणसर के सचिव भंवरलाल नैन, सुगनाराम चौधरी, राजेश कुमार गौड, पूनमसिंह सौलंकी, रोवर, रेंजर, स्काउट व गाइड मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here