कांग्रेस : लोकसभा चुनाव में महिलाओं ने खुलकर जताई दावेदारी

0
186
कांग्रेस

25 में से 21 सीटों पर सामने आई महिलाओं की दावेदारी।

बीकानेर। दो-ढाई महीने बाद होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस में महिलाओं ने खुलकर दावेदारी जताई है। बड़ी संख्या में महिला नेताओं की दावेदारी ने पार्टी के आला नेताओं की चिंता बढ़ा दी है। प्रदेश की 25 सीटों में से 21 सीटों पर महिलाओं ने दावेदारी जताई है।

राजनीतिक सूत्रों के मुताबिक प्रदेश में कई लोकसभा सीटें तो ऐसी हैं, जिनमें एक-एक सीट पर तीन-तीन महिलाओं की दावेदारी सामने आई है। इनमें से कई महिला नेता तो ऐसी भी हैं जिन्हें विधानसभा चुनाव में भी पार्टी की ओर से उतारा गया था। हालांकि इन महिला नेताओं को विधानसभा चुनाव में जीत नहीं मिली थी लेकिन अब इन महिलाओं ने लोकसभा चुनाव के लिए खुलकर दावेदारी ठोक दी है। बड़ी तादाद में महिलाओं के नाम सामने आने से उन नेताओं की चिंता बढ़ गई है, जो इन सीटों से दावेदारी कर रहे हैं तथा पूर्व में इन लोकसभा सीटों से चुनाव लड़ कर सांसद बन चुके हैं।

सूत्रों के मुुताबिक पिछले डेढ़ महीने से दावेदारों के नामों को लेकर प्रदेश के सभी जिलों में चली रायशुमारी के दौरान दावेदारों के रूप में बड़ी संख्या में महिला नेताओं के नाम सामने आए हैं।

मोदी लहर में हार गई थीं चुनाव

महिला नेताओं की बात करें तो वर्ष-2014 में हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने सबसे ज्यादा छह महिला उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा था। इनमें झुंझुनूं से राजबाला ओला, नागौर से ज्योति मिर्धा, चित्तौडग़ढ़ से गिरिजा व्यास, बांसवाड़ा-डूंगरपुर से रेशम मालवीय, पाली से मुन्नीदेवी गोदारा, जोधपुर से चन्द्रेश कुमारी को उम्मीदवार बनाया गया था। प्रचंड मोदी लहर में इन सभी महिला प्रत्याशियों को हार का सामना करना पड़ा था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here