दुश्मनी पड़ रही भारी, टमाटर को तरस रहे पाकिस्तानी

0
385
पाकिस्तानी

लाहौर में एक सौ अस्सी रुपए किलो बिक रहे टमाटर

नई दिल्ली। सीआरपीएफ पर हुए आतंकी हमले से बढ़े तनाव के बाद अब पाकिस्तान को दुश्मनी भारी पड़ रही है। पाकिस्तानी एक-एक टमाटर के लिए तरस रहे हैं।

पाकिस्तान में हालात इतने बुरे हो गए हैं कि लाहौर में टमाटर एक सौ अस्सी रुपए किलो बिक रहे हैं। वहीं मध्य प्रदेश के किसानों ने अपने टमाटर पाकिस्तान भेजने से साफ इनकार कर दिया है।

पुलवामा अटैक के चलते मोस्ट फेवर्ड नेशन (एमएफएन) का दर्जा छीनने के बाद भारत ने पाकिस्तान को दूसरा झटका तब दिया जब भारत ने पाकिस्तान निर्यात किए जाने वाले सामानों पर बेसिक कस्टम ड्यूटी को 200 फीसदी तक बढ़ा दिया। इस एक्शन के बाद अब पाकिस्तान को भारत की तरफ से निर्यातित उत्पादों पर पहले से ज्यादा टैक्स देना होगा।

पाकिस्तानी

पुलवामा में पाकिस्तान की कायरना हरकत से सरकार के साथ देश के किसानों ने भी अपनी नाराजगी जाहिर की है। मध्य प्रदेश के झाबुआ के किसानों ने अपना टमाटर पाकिस्तान को भेजने से साफ इनकार कर दिया है। आलम ये है कि अब पाकिस्तान में टमाटरों की कीमत ‘लाल’ हो चली है।

हमारे देश में आमतौर पर टमाटर की कीमत से सभी वाकिफ होंगे लेकिन क्या आप पाकिस्तान में टमाटरों की कीमत का अन्दाजा लगा सकते हैं।
दरअसल, पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान निर्यात किए जाने वाले सामानों पर बेसिक कस्टम ड्यूटी को 200 फीसदी तक बढ़ा दी, वहीं देश के कई किसानों ने टमाटर पाकिस्तान निर्यात करने से मना कर दिया, जिसके बाद पाकिस्तान के लाहौर में टमाटर 180 रुपये प्रतिकिलो बिक रहे हैं।

पाकिस्तान में टमाटर का भाव आसमान छू रहा है। टमाटर के बढ़ते दामों की वजह भारत-पाकिस्तान के रिश्तों में पड़ी खटास है। पाकिस्तान को भारत से दुश्मनी अब काफी मंहगी पड़ेगी। क्योंकि, अब तक टमाटर भारत से निर्यात हुए करते थे।

पुलवामा हमले के बाद देश की जनता सरकार की सख्ती के साथ खड़े हैं। हालांकि किसानों को अपने इस फैसले से काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है। लेकिन देश हित में किसान इस नुकसान को उठाने के लिए भी तैयार हैं। झाबुआ के किसानों ने मोदी सरकार से अपील की है कि क्षेत्र के टमाटरों को बेचने के लिए खाड़ी देशों या अन्य जगह पर नए बाजार को खोज की जाए।

गौरतलब है कि साल 2017 में भी दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव के चलते आपूर्तिं बंद कर दी गई थी। जिसके बाद लाहौर और पंजाब प्रांत के कुछ हिस्सों में टमाटर की कीमत बढ़कर 300 रुपये किलो के स्तर पर जा पहुंची थी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here