देश के हर लोकसभा क्षेत्र मे अब पासपोर्ट ऑफिस

0
226
पासपोर्ट

राज्य में 27 जगहों पर कर सकेंगे आवेदन, संभाग में चार स्थानों पर सुविधा होगी उपलब्ध।

बीकानेर। वीआईपी और पूंजीपतियों का स्टेटस सिंबल रहा पासपोर्ट अब आम आदमी की पहुंच में भी होगा। केन्द्र सरकार ने देश के सभी 543 लोकसभा क्षेत्र के प्रधान डाकघरों में पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केन्द्र (पीओपीएसके) खोलने के आदेश जारी किए हैं।

विभागीय सूत्रों ने न्यूजफास्ट वेब को बताया कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के आदेश से यह कार्य 28 फरवरी तक पूरा कर दिया जाएगा। इसी कड़ी में प्रदेश में सवाई माधोपुर, दौसा, भीलवाड़ा, कांकरोली और सिरोही में पीओपीएसके खोलने के आदेश जारी हुए हैं। इनमें महज सिरोही में ही पीओपीएसके का उद्घाटन किया जाना बाकि रहा है।

इन पांच कार्यालयों के खुलने से आम आदमी अब 27 जगह मेें से किसी भी जगह आवेदन कर अपनी उड़ान के सपने को पूरा कर सकेगा। वहीं पीएसके जाने के लिए खर्च होने वाला उसका पैसा व श्रम बचेगा। यह सुविधा तत्काल आवेदनकर्ताओं के लिए नहीं होगी, उन्हें पीएसके केन्द्र्र पर आवेदन करना होगा।

28 तक खुल सकेंगे सभी पीओपीएसके

जानकारी के अनुसार विदेश मंत्रालय व डाक विभाग के बीच 31 जनवरी को इस पर एमओयू भी हो चुका है। एमओयू के दौरान विदेश मंत्रालय के सचिव डीएम मूले और डाक महानिदेशालय के उच्चाधिकारी की मौजूदगी में 28 फरवरी तक सभी जगह पीओपीएसके खोलने के आदेश जारी हुए हैं।

गौरतलब है कि पहले देश में केवल 77 पासपोर्ट सेवा केन्द्र संचालित थे। मोदी सरकार के कार्यकाल में अब तक 400 से ज्यादा पीओपीएसके खोले जा चुके हैं और अब बचे हुए हर लोकसभा क्षेत्र में यह कार्य किया जा रहा है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here