ऋषि कुमार शुक्ला सीबीआई के नए डायरेक्टर

0
256
सीबीआई

रह चुके हैं मध्यप्रदेश पुलिस के मुखिया

नई दिल्ली। सीबीआई में मचे लंबे घमासान के बाद अब उसे उसका नया मुखिया मिल गया है। ऋषि कुमार शुक्ला को सीबीआई का नया डायरेक्टर बनाया गया है। कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने उनके नाम को मंजूरी दे दी है। चार्ज संभालने के बाद शुक्ला का कार्यकाल दो साल का होगा। आलोक वर्मा और राकेश अस्थाना के विवाद के बाद ये पद खाली था।

1983 बैच के मध्य प्रदेश केडर के आईपीएस अधिकारी फिलहाल मध्य प्रदेश पुलिस आवास निगम के अध्यक्ष हैं। वह आलोक वर्मा का स्थान लेंगे, जिन्हें 10 जनवरी को इस पद से हटा दिया गया था। इससे पहले सीबीआई प्रमुख की नियुक्ति को लेकर हुई बैठकों में कोई नतीजा नहीं निकल सका था।

ऋषि कुमार शुक्ला मध्यप्रदेश पुलिस के मुखिया रह चुके हैं। हाल में मप्र की कमलनाथ सरकार ने उन्हें हटाकर उनकी जगह वीके सिंह को मप्र पुलिस की कमान सौंपी है। इससे पहले कोर्ट ने सरकार से पूछा था कि सीबीआई डायरेक्टर की नियुक्ति में इतनी देरी क्यों हो रही है। अधिकारियों ने बताया कि समझा जाता है कि तीन सदस्यीय चयन समिति की दूसरी बैठक के दौरान सरकार ने जिन नामों को सामने रखा, खडग़े ने उन पर आपत्ति जाहिर की। खडग़े तीन सदस्यीय समिति का हिस्सा हैं।

गौरतलब है कि सीबीआई उस समय सुर्खियों में आई थी जब आलोक वर्मा ने अपने ही डिप्टी राकेश अस्थाना पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था। तब राकेश अस्थाना केन्द्र सरकार को चि_ी लिखकर उन पर रिश्वत लेने का आरोप जड़ दिया था। पूर्व सीबीआई डायरेक्टर आलोक वर्मा को निदेशक पद से हटाने के लिए उच्चस्तरीय तीन सदस्यों वाली कमेटी ने 2-1 से फैसला लिया था।

इस बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी, न्यायमूर्ति सीकरी और कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खडग़े शामिल हुए। खडग़े ने बहुमत के फैसले का विरोध किया था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here