लोकसभा चुनाव : अब विधायकों पर दांव

0
192
लोकसभा चुनाव

कांग्रेस में शुरू हुआ दावेदारों के नाम पर मंथन, जिताऊ चेहरों की तलाश में जुटी पार्टी

बीकानेर। कुछ महीने बाद होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस को प्रदेश में जिताऊ चेहरों की तलाश है। राहुल गांधी के मिशन-2019 के तहत अभी से ही दावेदारों के नामों पर मंथन शुरू हो गया है। बताया जा रहा है कि जिताऊ चेहरों की तलाश के लिए विधायकों और संगठन पदाधिकारियों तथा नेताओं से भी फीडबैक लेने का काम शुरू कर दिया गया है।

राजनीतिक सूत्रों से न्यूजफास्ट वेब को मिली जानकारी के मुताबिक संगठन के स्तर पर इसे लेकर कवायद तेज हो गई है। प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे और चारों सहप्रभारियों को जिताऊ दावेदारों के बारेे में फीडबैक लेने के निर्देश पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने दिए हैं। दावेदारों को लेकर जल्दी ही दिल्ली में राहुल गांधी वॉर रूम बैठक होगी। इसमें प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पीसीसी अध्यक्ष और उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट, प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे और चारों सहप्रभारी मौजूद रहेंगे।

गौरतलब है कि वर्ष-2009 में लोकसभा चुनाव में पार्टी को 25 में से 21 पर जीत मिली थी जबकि वर्ष-2014 में हुए लोकसभा चुनाव में मोदी लहर की वजह से पार्टी को एक भी सीट राजस्थान से नहीं मिली थी। इसलिए इस बार पार्टी मिशन-25 को लेकर अभी से रणनीति बनाने में जुटी हुई है।

मंत्री नहीं बन सके विधायकों पर फोकस

पार्टी सूत्रों से न्यूजफास्ट वेब को मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में आधा दर्जन विधायकों पर पार्टी दावं खेल सकती है। बताया जा रहा है कि मंत्रीमण्डल में शामिल नहीं किए गए कई विधायक ऐसे भी हैं जो लोकसभा चुनाव लडऩा चाहते हैं। उनका मानना है कि अगर केन्द्र में यूपीए की सरकार बनती है तो केन्द्रीय मंत्रीमण्डल में उनका भी नंबर लग सकता है।

वहीं कुछ लोकसभा क्षेत्र प्रदेश में ऐसे भी हैं जहां पार्टी के पास चुनाव के लिए उपयुक्त चेहरा नहीं है। ऐसे में वहां वरिष्ठ विधायकों को लोकसभा चुनाव लड़ाने का विचार पार्टीके भीतर चल रहा है। गौरतलब है कि अभी हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में कई वरिष्ठ नेता विधायक चुने गए हैं।

जिन लोकसभा सीटों पर विधायकों को चुनाव लड़ाने की चर्चा पार्टी में चल रही है, उनमें धौलपुर, करौली, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, भीलवाड़ा और चूरू शामिल हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here