धूमधाम से मनाया 70 वां गणतंत्र दिवस, डॉ. बीडी कल्ला ने ली परेड की सलामी

0
318
गणतंत्र दिवस

मुख्य समारोह डॉ. करणीसिंह स्टेडियम में आयोजित

बीकानेर। 70 वें गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह डॉ. करणीसिंह स्टेडियम में मनाया गया। समारोह के मुख्य अतिथि उर्जा व जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग मंत्री डॉ. बुलाकीदास कल्ला ने झण्डारोहण किया और परेड का निरीक्षण किया व मार्चपास्ट की सलामी ली।

अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन एएच गौरी ने राज्यपाल के संदेश का पठन किया। मुख्य अतिथि डॉ. कल्ला ने प्रांगण में बैठी स्वतंत्रता सेनानी स्व. झंवरलाल हर्ष की धर्मपत्नी लक्ष्मीदेवी हर्ष का शॉल ओढ़ाकर अभिनन्दन किया।

इस अवसर पर संभागीय आयुक्त हनुमान सहाय मीणा तथा कलक्टर कुमार पाल गौतम भी मुख्य अतिथि के साथ थे। डॉ. कल्ला ने मुख्य समारोह में अधिकारी, कर्मचारी, छात्र, शिक्षा, साहित्य, खेलकूद एवं विशिष्ट कार्य करने वाले 60 व्यक्तियों को उत्कृष्ट कार्य करने पर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर डॉ. कल्ला ने कहा कि देश के संविधान में विकेन्द्रीकरण कि जो व्यवस्था की गई थी, उसी के तहत देश के सभी राज्यों में विकास के नए आयाम स्थापित हुए। प्रदेश के नागौर जिले से पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने पंचायतीराज की स्थापना कर देशभर में गांव के विकास की जो कल्पना की गई थी वह फलीभूत हुई।

इंस्पेक्टर धरम पूनिया ने किया मार्चपास्ट का नेतृत्व

परेड का नेतृत्व नाल थानाधिकारी धरम पूनिया के नेतृृत्व में 12 प्लाटून ने परेड में भाग लिया। इनमें आरएसी की दो, राजस्थान पुलिस की 2, तीन एनसीसी की, 1 स्टूडेंट पुलिस कैडेट महारानी स्कूल तथा सोफिया, बीबीएस व गाइड की टुकडिय़ां शामिल हुईं। राजकीय महारानी बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं ने सामूहिक नृत्य व गीत की प्रस्तुति दी। छात्र-छात्राओं द्वारा व्यायाम, भारतीयम व योग प्रदर्शन किया गया।

विशेष योग्यजन बच्चे रहे आकर्षण का केंद्र

डॉ. करणी सिंह स्टेडियम में सेवा आश्रम के विशेष योग्यजन बच्चों द्वारा प्रस्तुत देशभक्ति गीत ने तक दर्शकों की तालियां बटोरी। इन मूक-बधिर छात्रों के ट्रेनर भावना गौड़ और लक्ष्मी रावत के इशारों पर गीत प्रस्तुत किया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here