अब जल्दी पकड़ में आएंगे अपराधी, युवक ने बनाया सॉफ्टवेयर

0
243
सॉफ्टवेयर

ऐसे करेगा पुलिस की मदद

भीलवाड़ा/बीकानेर। अपराधी अब जल्दी ही पुलिस की पकड़ में आ सकेंगे। भीलवाड़ा के बापूनगर में रहने वाले एक युवक ने ऐसा सॉफ्टवेयर बनाया है जो अपराधियों की धरपकड़ में पुलिस की मदद करेगा।

होटल, गेस्ट हाउस और सराय में छिपे अपराधियों को आसानी से पकड़ा जा सकेगा। एक क्लिक में थाने पर अपराधी के छिपने के ठिकाने का पता चल जाएगा। न्यूजफास्ट वेब को मिली जानकारी के अनुसार यह सब होगा सॉफ्टवेयर ‘काबिल इंडिया डॉट कॉम’ से। थाने में बैठे पुलिसकर्मियों को ईमेल या एसएमएस से अपराधियों के बारे में सूचना मिल सकेगी। इससे पुलिस की राह और आसान हो सकती है।

काबिल सॉफ्टवेयर बनाने वाले रविकांत का मानना है के जितने भी फरार अपराधी हैं, उनकी जानकारी पुलिस इस सॉफ्टवेयर में डाल दे। हर थाना स्तर पर अपने भगोड़े और हार्डकोर अपराधियों की सूचना सॉफ्टवेयर पर डालने के बाद एक यूजर लिंक क्षेत्र के सभी होटल, लॉज, धर्मशाला, गेस्ट हाउस संचालक को दिए जाएं। जब कोई अपराधिक प्रवृति का व्यक्ति वहां रूकने को आएगा तो उसकी जानकारी जैसे ही होटल संचालक लिंक में फीड करेंगे, पुलिस तक अपराधी की पूरी डिटेल के साथ मेल और एसएमएस के जरिए अलर्ट पहुंच जाएगा। इससे पुलिस वहां पहुंच कर अपराधियों को दबोच सकती है।

साइबर एक्सपर्ट्स ने न्यूजफास्ट वेब को बताया कि बदलते दौर में अपराधी भी हाई टेक हो गए हैं। उनकों पता होता है कि पुलिस के पास पकडऩे का सबसे ज्यादा आसान तरीका मोबाइल होता है। ऐसे में अपराध करने के बाद वह मोबाइल का उपयोग कम कर देते हैं। लिहाजा मोबाइल लोकेशन के आधार पर पुलिस उन तक नहीं पहुंच पाती। ऐसे में पुलिस को भी अपराधियों से दो कदम आगे चलने के लिए बदलाव की जरूरत है। ऐसे में रविकांत का सॉफ्टवेयर पुलिस के लिए कारगर साबित हो सकता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here