अटलबिहारी वाजपेयी की जीवन यात्रा का सचित्र संग्रह प्रदर्शित

0
207
अटल बिहारी वाजपेयी

वाजपेयीजी से उनके जीवनकाल में 11 बार मिल चुके हैं गहलोत, 20 वर्षों से कर रहे हैं चित्रों और कार्टून का संग्रह।

बीकानेर। अटल बिहारी वाजपेयी का शहर में एक प्रशंसक ऐसा भी जिनके पास उनकी जीवन यात्रा का सचित्र संग्रह है। राजेश गहलोत वैसे तो एक कुशल भवन निर्माता हैं लेकिन ईंट-पत्थरों से काम करने वाले इस शख्स के दिल अटलजी की छवि ने घर कर लिया है। आज अटलजी 94वें जन्मदिन पर उसने-अपने सचित्र संग्रह की प्रदर्शनी जूनागढ़ किले के सामने लगाई।

बीकानेर में संभवतया वे अकेले शख्स हैं जो बिना राजनीतिक कारण के वाजपेयी से 11 बार मिल चुके हैं। एक बार तो वाजपेयीजी ने अपने फोटो के संग्रह को देखकर कहा कि ‘आपने तो कमाल कर दिया।’ गहलोत वाजपेयीजी से शुरू से ही प्रभावित रहे लेकिन पहली बार प्रधानमंत्री बनने के बाद उनके अखबारों में छपने वाले तमाम फोटो, समाचार और कार्टून एकत्र करने का उनका सफर 1999 से शुरू होता है।

अटल बिहारी वाजपेयी

आज उनके पास पांच हजार से ज्यादा फोटो का संग्रह है और अनगिनत कार्टून, कविताओ के साथ उनकी पुस्तकों का भंडार है।

गहलोत ने कहा कि वह 20 साल से यह संग्रह करते आ रहे हैं। वाजपेयीजी के प्रति श्रद्धा इतनी है कि गहलोत ने घर में उनके नाम से वाचनालय बना रखा है। वहीं गहलोत ने वाजपेयीजी को उनके जन्मदिन पर 186 फिट लम्बा सचित्र शुभकामना संदेश पत्र भेंट किया है।

गहलोत बताते हैं कि वाजपेयीजी को आश्चर्य तो तब हुआ जब मैंने उन्हें उनके माता-पिता के फोटो भेंट किए। ये फोटो ब्लैक एंड व्हाइट अखबार में से लिए और उनका रंगीन प्रिंट निकलवाकर उन्हें भेंट किया तो फोटो देखते ही उन्होंने बरबस ही मेरे सिर पर हाथ रख दिया।

वही इस प्रदर्शनी को देखने आए लोगों ने भी कहा कि अटलजी के चित्रों का इतना संग्रह उन्होंने भी पहली बार देखा है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here