‘नो वाइन इलेक्शन फाइन’ जनजागरूकता अभियान शुरू

0
171
इलेक्शन

निर्वाचन आयोग की ओर से अगले चुनाव के दौरान मतदान केन्द्र पर मशीन लगाने के लिए प्रधानमंत्री को लिखा पत्र।

बीकानेर। ‘नो वाइन इलेक्शन फाइन’ का मोटो देते हुए बहुजन समाज पार्टी के बीकानेर पश्चिम से प्रत्याशी रहे नारायण हरि लेघा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने मतदान केन्द्र पर ब्रेथ एनेलाइजर मशीन लगाने की मांग की है।

आज मीडिया से रूबरू होते हुए बसपा के प्रत्याशी रहे नारायण हरि लेघा ने बताया कि चुनाव के दौरान कुछ मतदान केंद्रों पर कार्यकर्ताओं की तरफ से शिकायत आई कि कुछ मतदाता संभवत: शराब के नशे में वोट देने आए थे।

ऐसी शिकायतों से बचने व स्वच्छ पारदर्शी तरीके से मतदान प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए निर्वाचन आयोग को मतदान केंद्रों पर उपयोग में लाई जा रही कुछ मशीनों के साथ-साथ एक और मशीन ब्रेथ एनालाइजर का उपयोग भी करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि इस आशय की शिकायत करते हुए सुझाव पत्र प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और निर्वाचन अधिकारी नई दिल्ली को भेजा गया है। लेघा ने इस विषय में बात करने के लिए प्रधानमंत्री से मिलने का समय भी मांगा है।

लेघा ने बताया कि बीते विधानसभा चुनावों में कुछ क्षेत्रों में आटा तेल आदि मतदाताओं के घरों तक पहुंचाने की शिकायतें भी आई थीं। उन्होंने यह आरोप भी लगाया कि कुछ जगह शराब भी बांटी गई।

ऐसी परिस्थितियों में उन्होंने सामाजिक कार्यकर्ता भंवरलाल और अपने साथियों के साथ मिलकर एक अभियान शुरू किया है जिसे ‘नो वाइन इलेक्शन फाइन’ का नाम दिया गया है।

इस अभियान के तहत उन्होंने समाज के समग्र वर्गों से आह्वान किया है कि शराब की वजह से समाज में फैल रही बुराइयों को समाप्त करने और पारदर्शी एवं स्वच्छ चुनाव प्रक्रिया से सरकार चुनने के लिए सभी लोग सरकार और निर्वाचन आयोग से मतदान केंद्रों पर ब्रेथ एनेलाइजर लगाने की मांग करें।

उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि निर्वाचन आयोग और स्थानीय प्रशासन भी चुनाव प्रक्रिया के तहत शराब बिक्री पर प्रतिबंध लगाता है किंतु कुछ असामाजिक तत्व प्रतिबंध के बावजूद शराब का वितरण करवा कर अपने समर्थित प्रत्याशियों को वोट दिलवाने की कोशिश करते हैं, जो कि निंदनीय है।

लेघा ने बताया कि वे एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में अपने साथियों के साथ ‘नो वाइन इलेक्शन फाइन’ मुहिम चला रहे हैं और इसमें सभी पार्टियों, सभी जाति, समुदाय, वर्गों के लोगों से सहयोग की अपील भी कर रहे हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here