तिहाड़ बनाएगी पांच सौ रुपए में ‘स्पेशल कैदी मेहमान’

0
261
तिहाड़

नई दिल्ली। अगर आप जेल की जिंदगी महसूस करना चाहते हैं तो यह पूरा हो सकता है। बिना किसी क्राइम और अपनी मर्जी से आप तिहाड़ जेल में रात बिता सकते हैं। बस, इसके लिए आपको पांच सौ रुपए खर्च करने होंगे।

जानकारी के मुताबिक तिहाड़ प्रशासन, जेल का अनुभव दिलवाने के कॉन्सेप्ट पर काम कर रहा है। हर सेल में कम से कम पांच लोगों को रखे जाने की व्यवस्था की जाएगी। इस तरह बीस लोग एक रात में जेल का अनुभव ले सकते हैं। ये सेल एकदम जेल जैसे होंगे। जेल के कैदियों को जो खाना दिया जाता है, वही खाना इन सेल के ‘स्पेशल कैदी मेहमानों’ को दिया जाएगा।

सेल को तैयार करते वक्त यह ध्यान रखा जा रहा है कि अन्दर का डिजाइन ठीक वैसा ही हो जैसा खतरनाक कैदियोंं को रखे जाने वाले सेल का है। सेल के अन्दर बाथरूम भी बनाया जाएगा। तिहाड़ में रात बिताने वालों को सोने के लिए बेड या गद्दा नहीं मिलेगा। वे उसी तरह से जमीन पर सोएंगे, जैसे कैदी सोते हैं। इनके लिए जो खाना आएगा, वो अलग से नहीं बनाया जाएगा।

अभी सिर्फ पुरूषों के लिए

शुरुआत में इन चारों सेल में केवल पुरूष ही रह सकेंगे। महिलाओं के लिए फिलहाल सेल तैयार नहीं किए जा रहे हैं। आने वाले समय में अगर महिलाओं की ओर से भी बड़ी संख्या में रिक्वेस्ट आई तो उनके लिए भी एक सेल बनाने पर विचार किया जा सकता है। जल्द से जल्द सेल तैयार करने के लिए काम चल रहा है।

कुछ लोग आने वाली बलाओं को टालने के लिए किसी तरह से जेल की रोटी खाना चाहते हैं। इस तरह का विश्वास रखने वालों को फील द जेल कॉन्सेप्ट के जरिए जेल की रोटी खाने में आसानी होगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here