लगातार चौथी बार जीते अर्जुनराम मेघवाल, कांग्रेस के गोविन्दराम मेघवाल को हराया

0
196
Arjun Ram Meghwal won for the fourth time in a row, defeated Govind Ram Meghwal of Congress

कुल कास्टिंग वोट के भाजपा को मिले 50.68 और कांग्रेस को 45.7 प्रतिशत वोट

बीकानेर पूर्व और बीकानेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के वोटों की रही अहम भूमिका

बीकानेर। केन्द्रीय कानून मंत्री एवं सांसद अर्जुनराम मेघवाल ने लोकसभा चुनाव-2024 में लगातार चौथी बार जीत हासिल की है। उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी गोविंदराम मेघवाल को 55711 वोटों से हराया है। भाजपा प्रत्याशी अर्जुनराम मेघवाल की जीत में बीकानेर पूर्व और बीकानेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र की अहम भूमिका रही।

बीकानेर लोकसभा सीट पर 19 अप्रेल को कुल 11,19372 वोट डाले गए थे, जिनमें से 10,949 पोस्टल वोट थे। मतदान हुए कुल वोटों में से भाजपा प्रत्याशी अर्जुनराम मेघवाल ने 5 लाख 66 हजार 737 वोट हासिल किए, जिनमें से 5497 पोस्टल वोट भी शामिल हैं। वहीं कांग्रेस प्रत्याशी गोविन्दराम मेघवाल ने कुल कास्टिंग वोट में से 5लाख 11हजार 26 वोट प्राप्त किए। जिनमें 4060 पोस्टल वोट शामिल हैं। इस प्रकार भाजपा प्रत्याशी अर्जुनराम मेघवाल ने अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वी कांग्रेस के गोविन्दराम मेघवाल को 55 हजार 711 वोटों से करारी मात दी।

अर्जुनराम मेघवाल ने इससे पहले तीन बार जीत हासिल की जो एक लाख वोट से ज्यादा की जीत रही है। लेकिन इस बार कम मतदान होने की वजह से उनकी जीत कम मतों के अंतर से ही आंकी गई थी। भाजपा प्रत्याशी के खिलाफ एंटी इंकमबेंसी भी देखी जा रही थी। जिसकी जानकारी भाजपा प्रत्याशी को भी थी। इसलिए उन्होंने अपने चुनाव प्रचार में कोई भी कसर नहीं छोड़ी। वहीं कांग्रेस प्रत्याशी गोविन्दराम मेघवाल भी भाजपा प्रत्याशी के प्रति एंटी इंकमबेंसी को समझ चुके थे और उन्होंने भी अपनी तरफ से चुनाव प्रचार में जी जान झोंक दी थी। कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में राहुल गांधी ने भी अनूपगढ़ में सभा की थी। इन सबके बावजूद भाजपा प्रत्याशी की 55 हजार से ज्यादा मतों से जीत दर्शाती है कि बीकानेर पूर्व और बीकानेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के वोटों ने उनकी इस विजय में अहम भूमिका निभाई है।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here