भाजपा-कांग्रेस बदल देगी ज्यादातर प्रत्याशी, ये नेता उतर सकते हैं लोकसभा चुनाव में

0
358
BJP-Congress will change most of the candidates, these leaders can contest Lok Sabha elections

कांग्रेस वर्तमान विधायकों को चुनाव मैदान में उतारने की कर रही है तैयारी

भाजपा जातिगत समीकरण पर फोकस करते हुए संगठन के मजबूत चेहरे व जनता में नए चेहरे की तलाश में

बीकानेर। लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा और कांग्रेस दोनों के लिए प्रत्याशी की तलाश जारी हो गई है। भाजपा की मुसीबत उन सीटों पर है, जहां पर वर्तमान लोकसभा सदस्य के खिलाफ माहौल है। बीजेपी लोकसभा सीटों पर ऐसे प्रत्याशी की तलाश कर रही है, जो संगठन में चर्चित चेहरा हो और जनता में नया हो। वहीं कांग्रेस वर्तमान विधायकों को मैदान में उतारने की तैयारी कर रही है।


राजनीतिक सूत्रों के अनुसार कांग्रेस में कई सीटों पर औपचारिक रूप से नाम तय किये जा चुके हैं।
इसके लिए दिल्ली में बैठक होने के बाद नाम जारी हो जाएंगे, जिसमें यह भी देखा जा रहा है जो जातिगत समीकरण में फिट बैठ रहा हो। कई चेहरे ऐसे हैं जो पहले भी सांसद रह चुके हैं। उन्हें भी मौका दिए जाने की तैयारी है। चूंकि, अभी बीजेपी और कांग्रेस यहां पर किसी भी दल के साथ गठबंधन की स्थिति में नहीं है। ऐसे में अपने-अपने नेताओं और कार्यकर्ताओं को ही मैदान में उतारने की तैयारी कर रहे हैं।


राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार बीजेपी जीत की हैट्रिक लगाने की तैयारी कर रही है। यहां पर इस बार कुल 25 सीटों पर बीजेपी अकेले लडऩे जा रही है। सभी सीटों पर लोकसभा प्रत्याशी के लिए कई बार बैठकें हो चुकीं हैं। उसके लिए जातिगत समीकरण और अन्य चीजों पर फोकस किया जा रहा है। प्रदेश की 25 सीटों में से 5 महिलाओं को भी टिकट दिए जा सकते हैं। इसमें एक क्षत्रिय, एक ब्राह्मण, एक एसटी, एक एससी और एक ओबीसी महिला को टिकट मिल सकता है। बाकी 20 सीटों में से 10 युवा चेहरों जिनकी उम्र 35-50 के बीच हैं, उन्हें टिकट दिए जाने की तैयारी है। इसके बाद 10 सीटों में पांच तो पुराने रिपीट हो सकते हैं और 5 पुराने दिग्गज चहेरे मैदान में उतारे जा सकते हैं। ऐसे में गृह मंत्री अमित शाह 20 फरवरी को प्रदेश में पार्टी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे।

कांग्रेस ने पैनल बनाना शुरू किया


सूत्रों के अनुसार कांग्रेस यहां हर सीट पर पिछले एक महीने से प्रत्याशी के लिए मेहनत कर रही है। पार्टी ने इसके लिए पैनल बनाना शुरू कर दिया है। हर सीट पर पार्टी तीन नाम तय करना चाह रही है, मगर वहां पर स्थिति ऐसी है कि प्रत्याशी मिल नहीं रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि कई लोगों को तो चुनाव लडऩे के लिए कहा गया है, मगर उनकी तैयारी नहीं है। वहीं सुरक्षित सीट करौली-धौलपुर के लिए यूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव सत्यवीर अलोरिया, कोटा-बूंदी से राष्ट्रीय सचिव विजयसिंह राजू, टोंक-सवाई माधोपुर से विधायक हरीश मीणा, जयपुर से किसी विधायक, झुंझुंनू से वर्तमान विधायक बृजेन्द्र ओला को टिकट दिया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here