सरकार बेचेगी सस्ता आटा, दस किलो का पैकेट 275 रुपए में

0
378
Government will sell cheap flour, 10 kg packet for Rs 275
photo by google

7 नवम्बर से शुरू हो सकती है केन्द्र की यह योजना

ऐसे में लगाए जा रहे कयास, क्या बंद होगी फ्री राशन स्कीम

बीकानेर। गेहूं और इसके आटे की बढ़ती कीमत के बीच सरकार सस्ता आटा बेचने की योजना पर काम कर रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार सरकार भारत ब्रांड के तहत 27.50 रुपए प्रति किलो की दर से आटे की बिक्री करेगी।


केंद्र सरकार की तरफ से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत 81.35 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन मुहैया कराया जा रहा है। पिछले साल सरकार ने 31 दिसंबर, 2023 तक मुफ्त में राशन मुहैया कराने की बात कही थी। अब इसकी अंतिम तिथि नजदीक आने से पहले ही बाजार में सस्ता आटा मिलने की बात कही जा रही है। भारत ब्रांड के तहत आटे की बिक्री की शुरुआत 7 नवंबर से होने की उम्मीद है। अभी बाजार में ब्रांडेड आटे की कीमत 35 से 40 रुपये प्रति किलो है। वहीं एमपी की गेहूं के आटे का रेट 45 रुपये प्रति किलो के करीब है। नॉर्मल ब्रांडेड आटे का 10 किलो वाला पैकेट 370 रुपये के करीब मिल रहा है। इस तरह भारत ब्रांड का आटा 275 रुपये में मिल सकेगा। जानकारी के मुताबिक राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ को इसके लिए नोडल एजेंसी बनाया जाएगा। भारत ब्रांड आटे के लिए एफसीआई सेंट्रल पूल से करीब ढाई लाख टन गेहूं का आवंटन कर रही है।


रिपोर्ट के मुताबिक सरकार की तरफ से चल रही मुफ्त राशन योजना 31 दिसंबर, 2023 तक चलाने की बात पहले ही कही जा चुकी है। नवंबर का पहला हफ्ता बीतने वाला है। लेकिन सरकार की तरफ से ऐसा कोई अपडेट नहीं आया है कि इस योजना को आगे बढ़ाया जाएगा या नहीं। हालांकि जानकारों का कहना है कि सरकार के पास गेहूं का बंफर स्टॉक है। दिसंबर के आखिरी हफ्ते में कैबिनेट की होने वाली बैठक में इस योजना को आगे बढ़ाए जाने की उम्मीद है। सरकार इसे छह महीने यानी 30 जून तक और आगे बढ़ा सकती है।

मिल सकेगा 10 और 30 किलो का पैकेट


गेहूं के आटे को बाजार में 10 किलो और 30 किलो के पैक में उपलब्ध कराया जाएगा। इस आटे का 10 किलो का पैकेट 275 रुपये के करीब मिलने की जानकारी सामने आई है। इस बारे में सरकार की तरफ से हायर लेवल पर फैसला किया जा चुका है। पिछले दिनों दालों की कीमत में जबरदस्त तेजी आने के बाद केंद्र सरकार की तरफ से भारत ब्रांड नाम से सस्ती चने की दाल भी बेची जा रही है। इसका रेट 60 रुपये किलो है। 30 किलो वाले बड़े पैकेट का 55 रुपये किलो के हिसाब से दाम तय किया गया है।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here