बीटीपी बिगाड़ेगी कांग्रेस-भाजपा का समीकरण

0
209
This is how the future of BJP-Congress leaders will be decided in Rajasthan.

15 अक्टूबर के बाद कर सकती है बड़ा एलान

तीन विभिन्न राजनीतिक दलों से करेगी गठबंधन

बीकानेर। आचार संहिता लगने के बाद का अब राजनीतिक पार्टियों द्वारा अपने प्रतिनिधि घोषित करने और घोषित प्रतिनिधि के खिलाफ पार्टी में ही विरोध का चल रहा है। इस बीच में बड़ी बात यह सामने आई है कि पिछले चुनाव में आदिवासी क्षेत्र में उभरकर सामने आई भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) अब प्रदेश के कई विधानसभा क्षेत्र में अपने उम्मीदवार उतारेगी। यहीं नहीं भारतीय ट्राइबल पार्टी अकेली नहीं तीन अन्य पार्टियों के साथ गठबंधन भी करेगी। ऐसे में कांग्रेस-भाजपा के समीकरण बिगड़ सकने की बातें कही जाने लगी हैं।

15 अक्टूबर के बाद जारी की जाएगी पहली सूची


राजनीतिक पंडितों के अनुसार भारतीय ट्राइबल पार्टी अपनी चुनावी रणनीति में लगी हुई है। 15 अक्टूबर के बाद पहली सूची जारी की जाएगी। मेवाड़ और बागड़ की 28 सीटों में से 16 सीटें आरक्षित हैं। इन सभी सीटों पर बीटीपी अपने कैंडिडेट उतारेगी।
यही नहीं पाली, बाड़मेर और झालावाड़ इन तीन जगह पर भी कैंडिडेट उतरेंगे। उदयपुर संभाग की 16 सीटों पर तो बीटीपी के ही कैंडिडेट होंगे, लेकिन इसके अलावा अन्य जहां भी कैंडिडेट उतारे जाएंगे, उसमें राजस्थान डेमोक्रेटिक पार्टी, अंबेडकर पार्टी ऑफ़ इंडिया और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया के साथ गठबंधन किया जाएगा।

ये चुनौतियां है बीटीपी के सामने


राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार भारतीय ट्राइबल पार्टी पिछले चुनाव में उभरकर सामने आई थी। वागड़ में दो सीटों पर अपना कब्जा जमाया था। इसकी आदिवासी क्षेत्र के जड़ें मजबूत हुई ही थी कि बाद में एक झटका लगा। वह झटका था बीटीपी के दोनो ही विधायक ने आदिवासी समाज संगठन के बैनर तले नई भारतीय आदिवासी पार्टी खड़ी कर दी। अब बीटीपी के लिए भाजपा-कांग्रेस के साथ आदिवासी क्षेत्र में यहीं पार्टी चुनौती बन गई है।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here