कांग्रेस : इतने विधायकों-मंत्रियों का टिकट कटना तय, पढ़ें पूरी खबर…

0
445
Sachin Pilot: Place in the working committee, try to remove resentment!

60 नए चेहरों को चुनाव मैदान में उतार सकती है कांग्रेस

कम से कम पांच से आठ मंत्री भी इस बार टिकट से रह सकते हैं वंचित

बीकानेर। इस साल के अंत में होने वाले महत्वपूर्ण विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पांच से आठ मंत्रियों सहित अपने कई मौजूदा विधायकों को टिकट से वंचित रखने की योजना बना रही है। पार्टी के शीर्षस्थ नेताओं ने इस योजना को अमलीजामा पहनाना भी अन्दरखाने शुरू भी कर दिया है।


राजनीतिक सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस ने इस साल के अंत में होने वाले चुनावों में कम से कम पांच से आठ मंत्रियों सहित कम से कम 35 विधायकों को हटाने का फैसला किया है। सूत्रों ने कहा है कि पार्टी कुछ मशहूर हस्तियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं और कुछ प्रमुख पुरस्कार विजेताओं को चुनाव में उतारने पर भी विचार कर रही है। यह फैसला पार्टी द्वारा एक महीने पहले कराए गए सर्वे के मद्देनजर लिया जा रहा है।

60 नए चेहरों को मौका दे सकती है कांग्रेस


सूत्रों के अनुसार पार्टी ने मौजूदा विधायकों और मंत्रियों के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर का हवाला देते हुए, इस साल के अंत में होने वाले चुनाव में 60 नए चेहरों को मैदान में उतारने का फैसला किया है। कुछ वरिष्ठ मंत्रियों को अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों में मैदान में उतारा जा सकता है क्योंकि उनमें अपनी लोकप्रियता और अपने निर्वाचन क्षेत्रों में किए गए कार्यों का हवाला देते हुए बीजेपी से मुकाबला करने की क्षमता है।


जिन विधायकों को इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव लडऩे के लिए टिकट से वंचित किया जाएगा, उनमें से कुछ को सरकार के सत्ता में लौटने पर बोर्ड या स्थानीय नगर निकायों में रखा जाएगा। सूत्रों ने यह भी बताया कि पूर्व उपमुख्यमंत्री और पूर्व राज्य इकाई प्रमुख सचिन पायलट से लेकर पार्टी के कम से कम 18 विधायकों पर टिकट कटने की तलवार लटकेगी।
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार प्रदेश में वैकल्पिक सरकार की परंपरा को तोडऩे के लिए मतदाताओं को लुभाने के लिए राज्य में कई योजनाएं शुरू कर रही है। मुख्यमंत्री गहलोत हर वो कोशिश करने में जुटे हुए हैं जिससे उनकी सरकार वापस सत्ता हासिल कर सके।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here