लोगों के लिए परेशानी बन रही है ऑनलाइन स्टांप व्यवस्था

0
209
Online stamp system is becoming a problem for people

लम्बी प्रक्रिया होने से ग्राहकों को करना पड़ता है काफी देर तक इंतजार

बीकानेर। ऑनलाइन स्टांप व्यवस्था से ना केवल स्टांप विक्रेताओं को परेशानी हो रही है बल्कि इस व्यवस्था से लोगों (ग्राहकों) को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। एक स्टांप लेने के लिए किसी भी शख्स को कम से कम आधा घंटा इंतजार करना पड़ता है। सरकार की यह नई ऑनलाइन स्टांप व्यवस्था आमआदमी को सिर्फ परेशानी देने वाली ही है।


गौरतलब है कि एक अप्रेल से ऑनलाइन स्टांप व्यवस्था शुरू की गई। इससे पहले जहां ऑफलाइन स्टांप बिक्री के चलते ग्राहक का नाम, पता रजिस्टर में लिख कर तथा ग्राहक के हस्ताक्षर रजिस्टर में करवाकर स्टांप की बिक्री की जा रही थी, वहीं अब ऑनलाइन स्टांप व्यवस्था शुरू होने के बाद स्टांप विक्रेता को रजिस्टर के साथ-साथ अपने मोबाइल में इंस्टाल एक एप में भी ग्राहक के नाम, पता, हस्ताक्षर आदि की एन्ट्री दर्ज करनी पड़ती है। इस प्रक्रिया में काफी समय लगता है, जिससे स्टांप विक्रेता व ग्राहक परेशान हैं। ऑफलाइन प्रक्रिया से कुछ मिनटों में होने वाला कार्य आधा घंटे में हो पा रहा है।


स्टांप खरीदने गए लोगों के अनुसार कई बार स्टांप विक्रेता के मोबाइल में एप ही नहीं चलती है। सरवर डाउन बता दिया जाता है। ऐसे में स्टांप ग्राहकों को और भी ज्यादा इंतजार करना पड़ता है। जागरुक नागरिक तरुण चौधरी ने बताया कि ऑनलाइन स्टांप व्यवस्था में स्टांप खरीदने में बहुत ज्यादा समय लग रहा है। इस व्यवस्था को कुछ सरल और सटीक बनाना चाहिए।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here