कोविड-19 : आने वाले 20 दिन बेहद डरावने, चौथी लहर की आशंका !

0
338
Kovid-19: The coming 20 days are very scary, there is a possibility of the fourth wave!

शहरी क्षेत्र के साथ अब ग्रामीण इलाकों में भी बढऩे लगे रोगी

मास्क ही है प्रथम बचाव, पर लोग कर रहे लापरवाही

बीकानेर। कोविड-19 की नई लहर का पीक देश के दरवाजे पर दस्तक देने लगा है। जिस तरह से रोजाना कोविड रोगी सामने आ रहे हैं, उसे देखते हुए विशेषज्ञ आने वाले 20 दिन बेहद डरावने मान रहे हैं। लगातार कोरोना के मामले बढऩे से चौथी लहर के आने की आशंका जताई जाने लगी है।


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कोविड-19 के मामलों ने पिछले साल सितंबर के बाद अब तक सबसे ज्यादा दैनिक आंकड़ा दर्ज किया है। पिछले दो दिनों से देश भर में 6 हजार से ज्यादा ताजा मामले आने के बाद विशेषज्ञों ने अगले 20 दिनों में कोरोना केस अपने चरम पर पहुंचने की बात मानी है। हालांकि फिलहाल लहर से इनकार किया जा रहा है। कुछ विशेषज्ञों ने पिछली लहर से वायरस के पैटन में अंतर को समझने की जरूरत महसूस की है। क्योंकि वायरस के पैटर्न के अंतर की समझ ही वायरस को रोकने के उपाय बनाने में मदद कर सकती है। पिछले रुझानों के अनुसार, पीक 15 से 20 दिनों के भीतर होना चाहिए और फिर गिरावट की उम्मीद है। कोविड विशेषज्ञों का मानना है कि समय के साथ हमारी इम्युनिटी कम हो सकती है, या यह एक वैक्सीन ब्रेकथ्रू म्यूटेंट हो सकता है। लेकिन फिर भी हम पिछली लहरों की तरह अस्पताल में भर्ती या मौतें नहीं देखेंगे। उन्होंने कहा कि यह उछाल पहली लहर या डेल्टा संस्करण के कारण होने वाली विनाशकारी दूसरी लहर के समान होने की उम्मीद नहीं है।


बीकानेर में अभी 37 कोविड रोगी
पिछले पांच-सात दिनों में ही बीकानेर में 37 रोगी कोविड के सामने आए हैं। दिन-प्रतिदिन यह आंकड़ा बढ़ता नजर आ रहा है। हालांकि कोविड संक्रमण की वजह से यहां किसी रोगी की मौत इन दिनों नहीं हुई है लेकिन रोगियों की लगातार बढ़ती तादाद ने सरकार और प्रशासन की चिंताएं बढ़ा दी है।

लोग बरत रहे लापरवाही

कोरोना के बढ़ते खतरों के बीच अभी भी लोग मास्क पहनने को लेकर बेहद लापरवाही बरत रहे हैं। ज्यादातर लोग सार्वजनिक जगहों, बाजारों, पार्क और पब्लिक ट्रांसपोर्ट में बिना मास्क के चल रहे हैं जो एक बड़ा खतरा पैदा कर रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर यही स्थिति बरकरार रही तो जल्द ही वायरस म्यूटेट कर लोगों में गंभीर संक्रमण का कारण बन सकता है।
कोविड से बचाव को लेकर विशेषज्ञों का ये है कहना
स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने लोगों को सलाह दी है कि वो सही ढंग से मास्क पहनें और कोविड की सभी गाइडलाइंस को फॉलो करें। वायरस से बचने के लिए लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग और नियमित रूप से हाथ धोने की सलाह है।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here