लेफ्टिनेंट जनरल बीएस राजू ने संभाला सप्त शक्ति कमान के जनरल आफिसर कमांडिंग इन चीफ का पद

0
308
Lieutenant General BS Raju took over as General Officer Commanding-in-Chief of Sapta Shakti Command

जयपुर मिलिट्री स्टेशन स्थित प्रेरणा स्थल पर पहुंचकर वीरों को दी श्रद्धांजलि

जयपुर। लेफ्टिनेंट जनरल बीएस राजू ने आज सप्त शक्ति कमान के जनरल आफिसर कमांडिंग इन चीफ का पद संभाला। इस अवसर पर जनरल ऑफिसर ने जयपुर मिलिट्री स्टेशन स्थित प्रेरणा स्थल पर वीरों को श्रद्धांजलि अर्पित की।


राजस्थान के रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल अमिताभ शर्मा के अनुसार सैनिक स्कूल बीजापुर के पूर्व छात्र एवं राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खड़कवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के स्नातक, लेफ्टिनेंट जनरल बीएस राजू 15 दिसंबर 1984 को जाट रेजिमेंट में कमीशन हुए। जनरल ऑफिसर, डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन और आर्मी वॉर कॉलेज, महू से स्नातक हैं। इन्होंने रॉयल कॉलेज ऑफ डिफेंस स्टडीज यूनाइटेड किंगडम से अपना नेशनल डिफेंस कॉलेज किया और नेवल पोस्ट ग्रेजुएट स्कूल, मोंटेरे, यूएसए में काउंटर टेररिज्म में प्रतिष्ठित मास्टर्स प्रोग्राम में भी भाग लिया है।

जनरल ऑफिसर एक योग्य हेलीकॉप्टर पायलट हैं। इन्होने संयुक्त राष्ट्र मिशन सोमालिया में ऑपरेशनल उड़ानें भरी हैं। पश्चिमी क्षेत्र में ऑपरेशन पराक्रम के दौरान और जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर इन्फैंट्री बटालियन की कमान की है। इनको जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा के साथ ब्रिगेड, दक्षिण कश्मीर में काउंटर इंसर्जेंसी फोर्स और कश्मीर में प्रतिष्ठित चिनार कोर की कमान करने का गौरव भी प्राप्त है। जनरल ऑफिसर भूटान में भारतीय सैन्य प्रशिक्षण दल के कमांडेंट भी रहे हैं।


उनकी महत्वपूर्ण स्टाफ नियुक्तियों में इन्फैंट्री ब्रिगेड के ब्रिगेड मेजर, आईएचक्यूए एमओडी (सेना) में कर्नल एमएस लीगल, ऑपरेशनल तौर पर सक्रिय कोर के ब्रिगेडियर जनरल स्टाफ , डीडीजी मिलिट्री ऑपरेशन और आईएचक्यूए एमओडी (सेना) में डीजी एसडी शामिल हैं। वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ के रूप में कार्यभार संभालने से पहले, जनरल ऑफिसर रक्षा मंत्रालय (थल सेना) के इंटीग्रेटेड मुख्यालय में डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिट्री ऑपरेशन के पद पर नियुक्त थे। जनरल ऑफिसर कर्नल ऑफ दी जाट रेजिमेंट भी हैं।


सैन्य सेवा में उनके शानदार योगदान के लिए जनरल ऑफिसर को परम विशिष्ट सेवा मेडल, उत्तम युद्ध सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल, युद्ध सेवा मेडल और जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ , साउथ वेस्टर्न कमांड कमेंडेशन कार्ड से सम्मानित किया गया है। इस अवसर पर सेना कमांडर ने सप्त शक्ति कमान के सभी रैंकों, वीरांगनाओं, भूतपूर्व सैनिकों, सिविल डिफेंस कर्मचारियों और उनके परिवार सदस्यों को हार्दिक बधाई दी।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here