भैरोसिंह शेखावत जन्म शताब्दी समारोह : विराट व्यक्तित्व को शब्दों में बांधना मुश्किल-राठौड़, देखें वीडियो…

0
246
Bhairon Singh Shekhawat Birth Centenary Celebrations: Difficult to put Virat personality in words - Rathore

सड़क से सदन तक प्रभावी भूमिका निभाकर अमर हो गए भैरोसिंह शेखावत

रविन्द्र रंगमंच में आयोजित हुआ कार्यक्रम

बीकानेर। ‘राजस्थान के लोकतांत्रिक इतिहास में 1952 से लेकर उपराष्ट्रपति बनने तक भैरोंसिंह शेखावत में अपनी अमिट छाप छोड़ी। सड़क से सदन तक अपनी प्रभावी और जरूरी भूमिका निभाकर इतिहास में अमर हो गए। राजशाही से लोकशाही के दौर में 1952 में दातारामगढ़ विधानसभा से चुनाव जीतकर उपराष्ट्रपति बनने तक के सफर में भैरोंसिंह शेखावत ने नए केवल लोकतंत्र को समृद्ध किया बल्कि नए प्रतिमान स्थापित किए।’


भैरोसिंह शेखावत जन्म शताब्दी समारोह समिति की ओर से आज रविन्द्र रंगमंच में आयोजित जयंती समारोह में राजस्थान के लोकतांत्रिक विकास में भैरोंसिंह शेखावत की भूमिका विषय पर व्याख्यान में बोलते हुए राजस्थान विधानसभा के उप नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने यह विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि शेखावत राजनीति में अजातशत्रु थे उनकी अंतोदय योजना आज केंद्र और अनेक राज्यों की सरकारों में विभिन्न नामों से चलाई जा रही है। एक राजनेता के रूप में शेखावत ने राजस्थान के लोकतांत्रिक इतिहास को समृद्ध करने में अपनी अमिट छाप छोड़ी।


आयोजन समिति के संयोजक भाजपा नेता सुरेंद्रसिंह शेखावत ने स्वागत भाषण देते हुए शेखावत के वक्तव्य Óराज के खजाने पर पहला हक गरीब का है और वे लूट जाए तो कोई गम नहीं’ का जिक्र करते हुए। भैरोसिंह शेखावत जन्म शताब्दी समारोह के आयोजन की आवश्यकता पर बात रखी। शेखावत ने राजनीतिक कार्यकर्ताओं को शेखावत के जीवन से सीखने का आह्वान किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजस्थान भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अरुण चतुर्वेदी ने शेखावत के लोक जुड़ाव और उनकी विधाई पकड़ के विषय पर संस्मरण सुनाते हुए विराट व्यक्तित्व को स्मरण किया। नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई ने आज के दौर में शेखावत के विचारों की उपादेयता पर प्रकाश डाला और भरोसा दिलाया कि शेखावत के बताए कदमों पर आगे बढऩे का प्रयास करेंगे ।


कार्यक्रम के दौरान भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा के तिरंगा यात्रा कार्यक्रम के तहत लाल चौक पर तिरंगा फहराने वाले कार्यकर्ताओं अशोककुमार भाटी, विजय उपाध्याय और विनोद रावत का सम्मान किया गया। साथ ही विभिन्न महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों के नवनिर्वाचित छात्र संघ अध्यक्षों का भी सम्मान किया गया।


कार्यक्रम की अध्यक्षता नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई, पूर्व कुलपति डॉक्टर एके गहलोत, बार संघ के सभापति एडवोकेट मुमताज अली भाटी ने की। बीकानेर भाजपा के प्रभारी ओम सारस्वत, उद्यमी जुगल राठी, भाजपा जिलाध्यक्ष अखिलेशप्रताप सिंह, पूर्व जिलाध्यक्ष सत्यप्रकाश आचार्य, विजय आचार्य, रामगोपाल सुथार, वासुदेव चावला, क्षत्रिय सभा के पूर्व अध्यक्ष बजरंग सिंह रॉयल मंच पर मौजूद रहे।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here