बंपर छूट के ऑफर के लालच में खाली हो सकता है बैंक खाता

0
267
Bank account may be empty due to the greed of bumper discount offer

त्योहारों के दिनों ज्यादा सक्रिय हुए साइबर ठग

इन बातों का जरूर रखें ध्यान तो बच सकेगी जमापूंजी

बीकानेर। त्योहारों के सीजन में अगर आप ऑनलाइन खरीदारी का मूड बना रहे हैं तो थोड़ी सर्तकता भी बरतें। जरा सी चूक आपका बैंक खाता खाली कर सकती है। मोबाइल या ईमेल पर आने वाले ऑफर के लिंक की पड़ताल करने के बाद ही उसे खोले। क्योंकि इन दिनों साइबर ठग इन्हीं फर्जी लिंक के जरिए ठगी की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं।


त्योहारों के सीजन को देखते हुए तमाम ई-कामर्स कंपनियों में सेल चल रही है। भागदौड़ भरी जिंदगी में अब लोग घर का सामान, कपड़े, जूते-चप्पल और गृह साजसज्जा के सामान की आनलाइन खरीदारी करते हैं। त्योहारों के सीजन आते ही साइबर ठग भी सक्रिय हो जाते हैं। कंपनियों के उत्पादों पर फर्जी ऑफर के विज्ञापन इंटरनेट मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर प्रचलित होते हैं। जिनके झांसे में आकर लोग ठगी के शिकार हो जाते हैं। इसलिए मोबाइल पर एसएमएस या वाट्सएप के जरिए आने वाले ऑफर लिंक से बचें और ई-कामर्स कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट से ही खरीदारी करें।

फर्जी लिंक व वेबसाइट बनाकर हो रही ठगी


साइबर एक्सपर्ट के मुताबिक त्योहार को देखते हुए साइबर ठगों ने इन दिनों एक नया तरीका निकाल रखा है। फर्जी लिंक भेजकर आपसे फर्जी वेबसाइट एक्सेस कराई जाती है। मोबाइल हैक करके क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या यूपीआई के जरिए बैंक खाते से पैसे निकाल रहे हैं। इन दिनों रिमोट एप का भी साइबर ठग खूब इस्तेमाल करते हैं।


इन दिनों बीस से ज्यादा रिमोट एप खूब चलन में हैं। इन मोबाइल एप को लिंक भेजकर इंस्टाल कर दिया जाता है। उसके बाद मोबाइल का पूरा कंट्रोल दूसरे के पास चला जाता है। मोबाइल पर पहले आनलाइन खरीदारी की मेगा सेल नाम से काल और लिंक आ रहे है। साइबर एक्सपर्ट के अनुसार त्योहारों के सीजन में ऑनलाइन खरीददारी करते समय लोगों को ध्यान रखना होगा। किसी भी तरह के अंजान लिंक पर क्लिक न करें। फोन धारक किसी अंजान को अपनी निजी जानकारी देने से बचें।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here