5जी के नाम पर ठगे जा रहे हैं लोग, पढ़ें पूरी खबर…

0
706
People are being cheated in the name of 5G, read the full news...

एक क्लिक करते ही बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली, सक्रिय हो गए हैं साइबर ठग

जिओ और एअरटेल दोनों ही बता चुके हैं कि 5जी के लिए नहीं है नए सिम कार्ड की जरूरत

बीकानेर। देश में 5जी सर्विस लॉन्च हो चुकी है और हर कोई लेटेस्ट सर्विस को ट्राई करना चाहता है। ऐसे में कई लोग साइबर क्रिमिनल्स की चाल का शिकार हो रहे हैं। अगर आप भी 5जी सर्विस यूज करना चाहते हैं, तो कुछ चीजों को लेकर सावधान रहें, वर्ना आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5जी सर्विस लॉन्च कर दी। इसके बाद एअरटेल 5जी प्लस और जिओ ट्रू 5जी की सर्विसेस अब तक 8 शहरों में लाइव हो चुकी है। जियो की सर्विस 4 शहरों में है, जबकि एयरटेल अपनी 5जी सर्विस को 8 शहरों में शुरू कर चुका है।
ऐसे में कस्टमर्स लेटेस्ट सर्विस के एक्सपीरियंस को लेकर उत्साहित हैं। लोगों की इसी जल्दबाजी का फायदा साइबर ठग उठा रहे हैं। हैदराबाद साइबर क्राइम विंग ने लोगों को ऐसे ही फ्रॉड के प्रति आगाह किया है।

ऐसे हो रही है लोगों के साथ ठगी


5जी लॉन्च के बाद से ही लोग सिम कार्ड और दूसरे सर्विसेस को लेकर जानकारी ऑनलाइन खोज रहे हैं। इसका फायदा साइबर ठग उठा रहे हैं। साइबर ठग लोगों को लिंक सेंड कर रहे हैं, जिसमें यूजर्स को 4जी से 5जी में नेटवर्क अपग्रेड करने के लिए कहा जा रहा है।
लोग 5जी सर्विस यूज करने के उत्साह में इन लिंक्स पर क्लिक कर रहे हैं और साइबर ठगों के जाल में फंस रहे हैं। इसकी मदद से साइबर क्रिमिनल्स अनजान यूजर्स के फोन्स से डेटा चुरा रहे हैं।


बस एक क्लिक और बैंक अकाउंट खाली
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जैसे ही कंज्यूमर्स मैसेज में आ रहे इन लिंक पर क्लिक कर रहते हैं और अपराधियों को फोन नंबर से लिंक्ड बैंक अकाउंट की डिटेल्स मिल रही है। वे यूजर के मोबाइल नंबर को ब्लॉक कर दे रहे हैं और सिम स्वैप कर लेते हैं। इससे यूजर्स अपने सिम का एक्सेस खो देते हैं और हैकर्स को उसका एक्सेस मिल जा रहा है। इस तरह से यूजर्स के बैंक अकाउंट से पैसे गायब हो रहे हैं।
 

नहीं है आपको नए सिम कार्ड की जरूरत


साइबर विंग ने लोगों को सावधान किया है कि अगर आपको स्विच फ्रॉम 4जी टू 5जी जैसा कोई मैसेज आए तो उस पर क्लिक ना करें। फिलहाल आपको नए सिम कार्ड की जरूरत नहीं है।
जिओ और एअरटेल दोनों ही साफ बता चुके हैं कि यूजर्स को 5जी सर्विस के लिए नए सिम कार्ड की जरूरत नहीं है। जिन शहरों में सर्विस लाइव हो चुकी हैए उन शहरों में आपको 5जी स्मार्टफोन पर मौजूदा सिम कार्ड यूज करके ही सर्विस मिलेगी।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here