Your A/C * 7165 credited 2,50,000 under govt. yojna, आपको भी आया है ये मैसेज !

0
405
Your A/C * 7165 credited 2,50,000 under govt. yojna, you have also received this message!

दिनों दिन बढ़ रहे हैं साइबर ठगी के मामले, आपके बैंक खातों पर है ठगों की बुरी नजरें

सावधानी बरतने की है जरूरत, जरा सी चूक गवां देगी उम्र भर की कमाई

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

बीकानेर। देश में साइबर ठगी के मामले दिनों दिन बढ़ते जा रहे हैं। तमाम तरह से शिकंजे के बावजूद इस गिरोह से जुड़े लोग हर रोज ठगी के नए तरीके इजाद कर रहे हैं। भोले-भाले लोग इनके झांसे में आकर अपनी उम्र भर की कमाई चंद सेकंड में गवां देते हैं।   


दरअसल, साइबर ठगी से जुड़े लोग इतने शातिर हैं कि वो लोगों को सरकारी योजनाओं के नाम पर चूना लगा रहे हैं। क्योंकि सरकारी योजनाओं पर लोगों को विश्वास है और इसी का फायदा साइबर ठग उठाते हैं। कई मामलों में लोगों की चूक और मोबाइल या कम्प्यूटर की जानकारी नहीं होना भी सामने आया है। 
ताजा मामला एक फर्जी मैसेज का सामने आया है, जिसे लोगों को भेजा जा रहा है। जिसे लोगों को भेजा जा रहा है। शायद आपके मोबाइल में भी ये मैसेज आया होगा। मैसेज में सरकारी योजना के तहत आपके खातों में सीधे लाखों रुपये डालने का जिक्र है।


जिस तरह आपके खाते में सैलरी आती है, ठीक उसी तरह से इस मैसेज में शब्दों का इस्तेमाल किया गया है। मैसेज में लिखा होता है Your A/C * 7165 credited 2,50,000 under govt. yojna. इसके साथ एक लिंक दिया गया है, जिसपर क्लिक करने के लिए कहा जाता है। इस क्लिक के बाद साइबर ठग अपना करतूत कर जाते हैं। 


सरकारी फैक्ट चेक एजेंसी पीआईबी फेक्ट चेक एजेंसी के साथ-साथ बहुत से साइबर विशेषज्ञों ने लोगों का आगाह किया है कि यह मैसेज बिल्कुल फर्जी है। लोग इस मैसेज के झांसे में न आएं। यह एक ठगी का नया रूप है। पीआईबी फैक्ट चेक का कहना है कि सरकारी ऐसी कोई योजना नहीं है और सरकार किसी को इस तरह से कभी भी मैसेज नहीं भेजती है। हो सकता है कि इस मैसेज के जरिये आप ठगी के शिकार हो सकते हैं, इसलिए ऐसे मैसेज आने पर सचेत रहें। सावधान रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here