समर्थन मूल्य पर हो चने की खरीद, कृषि मंत्री से मिले किसान

0
301
समर्थन मूल्य

भाजपा नेता सुरेन्द्रसिंह शेखावत ने कृषि मंत्री के सामने रखी किसानों की पीड़ा।

बीकानेर। राष्ट्रीय बीज निगम द्वारा जिले के किसानों से विभिन्न केंद्रों पर खरीदे जा रहे चने की फसल को न्यूनतम समर्थन मूल्य की बजाय बाजार दर पर खरीदे जाने के मुद्दे पर बीकानेर के किसानों के प्रतिनिधिमंडल ने केंद्रीय कृषि कल्याण राज्य मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से जयपुर में मुलाकात की और उन्हें अपनी मांग का ज्ञापन सौंपा।

किसानों के प्रतिनिधिमण्डल का नेतृत्व कर रहे भाजपा नेता सुरेंद्र सिंह शेखावत ने कृषि मंत्री को बताया कि बीज निगम द्वारा तय की गई नीति के अनुसार किसानों से खरीद किए जाने वाले चने को समर्थन मूल्य या बाजार दर में जो भी अधिकतम राशि हो उस पर खरीद किया जाना चाहिए, लेकिन इस बार राष्ट्रीय बीज निगम द्वारा बाजार दर पर चने की खरीद की जा रही है, इसके विपरीत राजस्थान राज्य बीज निगम मूल नीति के अनुसार ही खरीद रहा है।

राष्ट्रीय बीज निगम को बेचे जाने वाले चने पर किसानों को प्रति क्विंटल आठ सौ से हजार रुपए का नुकसान हो रहा है। ज्ञापन के जरिए किसानों ने मांग की कि नियमानुसार चने की खरीद समर्थन मूल्य पर की जाए।

केंद्रीय मंत्री शेखावत ने किसानों के प्रतिनिधिमण्डल को आश्वस्त किया कि बीज निगम के अधिकारियों से बात करके जल्दी ही समाधान निकालेंगे।

शेखावत से मिले प्रतिनिधिमंडल में कर्मचारी नेता भंवर पुरोहित, रामधन डागा, सुरेश कुमार राठी, मालाराम मेघवाल, किशन सिंह, राधेश्याम राठी भी शामिल थे ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here