सरकार की नीतियों की वजह से खेत मजदूरों को झेलनी पड़ रही है मार- विधायक महिया

0
220
Due to the policies of the government, the farm laborers are facing hardships - MLA Mahiya

खेत मजदूर यूनियन का जिला सम्मेलन सम्पन्न, 15 सदस्य कमेटी का चयन

तीन प्रस्ताव किए गए पारित

बीकानेर। अखिल भारतीय खेत मजदूर यूनियन का तीसरा बीकानेर जिला सम्मेलन आज मोहता भवन में सम्पन्न हुआ। सम्मेलन की शुरुआत श्रीडूंगरगढ़ विधायक गिरधारी महिया ने झंडारोहण कर की।


यूनियन के जिला सचिव बजरंग छींपा एडवोकेट ने बताया कि अपने उद्बोधन में विधायक महिया ने कहा कि सरकार की वर्तमान नीतियों से खेत मजदूरों को दोगुनी मार झेलनी पड़ रही है। महंगाई के साथ-साथ मजदूर वर्ग के कानूनों में बदलाव करके सरकार मजदूरों का शोषण कर रही है। खेत मजदूरों को अपने संगठन को मजबूत करके ही इनका मुकाबला करना होगा। सम्मेलन के पर्यवेक्षक अनूपगढ़ के पूर्व विधायक पवन दुग्गल ने संबोधित करते हुए कहा कि खेत मजदूर व नरेगा मजदूर कठिन परिस्थितियों में जीवन जीने को मजबूर हैं। मजदूर व किसान एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं। उनकी लड़ाई साझा है। किसान मजबूत होने पर ही खेत मजदूर मजबूत होगा। उन्होंने बीकानेर के खेत मजदूरों को ज्यादा से ज्यादा संगठित करने का आह्वान किया।


सम्मेलन के विशिष्ट अतिथि प्रदेश उपाध्यक्ष रामरतन बगरिया ने संबोधित करते हुए कहा कि बीकानेर में खेत मजदूरों की स्तिथि काफी गंभीर है इसलिए बीकानेर में होने वाले राज्य सम्मेलन में इस और विशेष ध्यान देकर कार्य योजना तैयार की जायेगी।
सम्मेलन की अध्यक्षता चारू चौधरी व भंवर लाल लाखुसर के अध्यक्ष मंडल ने की। सम्मेलन का संचालन जिला सचिव बजरंग छींपा एडवोकेट ने किया। साथ ही उन्होंने सम्मेलन में तीन साल के गतिविधियों की रिपोर्ट पेश की।


सम्मेलन तीन प्रस्ताव पारित किये गए, जिसमें समस्त भूमिहीनों को निशुल्क भूमि आंवटित करने, नरेगा के मजदूरों को 600 रुपए प्रतिदिन मजदूरी व कार्य दिवस 200 करने तथा पेट्रोल व डीजल के दाम कम करके महंगाई पर अंकुश लगाने की मांग शामिल है।

ये चुनी गई जिला कमेटी

सम्मेलन में सर्वसम्मती से 15 सदस्य जिला कमेटी चुनी गई। जिसमें राजेंद्रसिंह भाटी जिला अध्यक्ष, बजरंग छींपा जिला सचिव, चारु चौधरी, करणाराम व मुखराम गोदारा उपाध्यक्ष चुने गए। साथ ही संयुक्त सचिव पद पर सोनू प्रजापत, शिशपाल नायक, महेंद्र बारुपाल को, कोषाध्यक्ष पद पर भंवरलाल शिल्ला को चुना गया। इनके अलावा हीरालाल, भंवरलाल लखुसर, नवलाराम अधिवक्ता, हसीना बानो, रघुवीर सिंगाठिया को कार्यकारिणी सदस्य चुना गया।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here