आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं में नकल पर कसी जा सकेगी नकेल

0
249
Coping can be controlled in the upcoming competitive examinations
Demo photo

एसओजी की तरफ से राज्य सरकार को भेजे जा रहे प्रस्ताव

नकल गिरोह से जुड़े लोगों का किया डेटाबेस तैयार

बीकानेर। प्रदेश में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं में नकल पर नकेल कसी जा सके, इसके लिए राजस्थान पुलिस के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) की तरफ से राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजे जाएंगे।


मिली जानकारी के अनुसार इस प्रस्ताव में मुख्य तौर पर एसओजी मुख्यालय जयपुर में एक विशेष सैल बनाने की बात भी रखी जाएगी। इस सैल का काम प्रतियोगी परीक्षाओं समेत अन्य बड़ी परीक्षाओं में नकल, पेपर लीक जैसी साजिश करने वाले बदमाशों का पूरा डेटाबेस तैयार किया जाएगा ताकि परीक्षा से पहले ही उन पर नकेल कसी जा सके।
बताया गया है कि एसओजी का मुख्य उद्देश्य है कि विभिन्न परीक्षाओं को किसी भी तरह दूषित होने से बचाया जा सके। इसके लिए इन परीक्षाओं को ज्यादा बेहतर तरह कैसे आयोजित किया जाए और इसे भी एसओजी के प्रस्ताव में शामिल किया जाएगा।

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले 26 सितम्बर को हुई रीट परीक्षा के दौरान सरकार और उसके प्रशासन की ओर से नकल रोकने के प्रभावी बंदोबस्त किए जाने के बाद भी बीकानेर, अजमेर, किशनगढ़, पाली, सवाईमाधोपुर सहित कई जगहों पर नकल करवाने वाले गिरोह पकड़े गए हैं, जो चप्पलों में डिवाइस लगवाकर नकल करवाने की योजना बनाए हुए थे। इससे पहले 13 सितम्बर को हुई राजस्थान पुलिस एसआई की परीक्षा में भी नकल करवाने वाले गिरोह का पुलिस ने पर्दाफाश किया था।
प्रतियोगी परीक्षाओं में लगातार नकल गिरोह के सक्रिय रहने पर अब एसओजी ने नकल रोके जाने की ये योजना बनाई है, जिसे प्रभावी बताया जा रहा है।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here