पुरानी जेल की जमीन पर कब्जे, सर्किल के पत्थर भी हो रहे चोरी, देखें वीडियो…

0
547
Occupation of old jail land, circle stones are also being stolen

अरबों रुपए की जमीन लावारिस हालात में

किया जा रहा है व्यवसायिक उपयोग

नशेेडिय़ों का भी बन गया है ठिकाना

बीकानेर। पुरानी जेल की अरबों रुपए की जमीन पर अब बाज लोगों का अस्थाई कब्जा होता नजर आ रहा है। एक तरफ भवन निर्माण सामग्री व्यवसाय से जुड़े लोगों ने इस जमीन को बिना किराया दिए ही व्यवसायिक उपयोग में लेना शुरू कर दिया है वहीं दूसरी तरफ अंधेरा होने के बाद ये जमीन नशेडिय़ों का ठिकाना बन जाती है। इतना ही नहीं इस कीमती जमीन के बीचोबीच बनाए गए चौराहे पर लगे तराशे गए पत्थर भी अब चोरी किए जाने लगे हैं।


क्षेत्र के लोगों के अनुसार नगर विकास न्यास ने शहर के बीचोबीच स्थित अरबों रुपए की इस जमीन को लावारिस हालात में छोड़ रखा है। न्यास की लापरवाह नीति की वजह से इस जमीन पर अब लोग अस्थाई कब्जा कर रहे हैं। कुछ बाज लोगों ने सरकार को बिना राजस्व दिए ही इस जमीन का व्यवसायिक उपयोग शुरू कर दिया है। पुरानी जेल के पूर्वी क्षेत्र की जमीन पर तो भवन निमार्ण सामग्री व्यवसाय से जुड़े लोगों ने अपनी निमार्ण सामग्री रख कब्जा सा कर लिया है। वहीं रात को यह जमीन नशेडिय़ों का अड्डा बन जाती है। नशेड़ी प्रवृति के लोग अपने वाहनों सहित यहां आते हैं और नशा करते हैं। देर रात तक यहां महफिलें सजती हैं। कई बार क्षेत्रवासियों ने उन्हें रोकने की कोशिश भी की लेकिन नशेड़ी लोगों ने उनसे झगड़ा किया।

सर्किल पर लगे पत्थर किए जा रहे चोरी

मिली जानकारी केे अनुसार पुरानी जेल की जमीन पर बने सर्किल पर लगे तराशे लाल पत्थर अब चोरों का निशाना बन रहे हैं। बताया जा रहा है कि नगर विकास न्यास ने इस जमीन पर सड़क व चौराहा बनाने में करोड़ों रुपए खर्च किए थे, जिसके तहत सर्किल पर लाल पत्थर तराश कर लगाए गए थे। अब कुछ बदमाश प्रवृति के लोग उन पत्थरों को चोरी कर ले जा रहे हैं। वहीं कुछ पत्थरों को तोड़ कर वहीं फेंक दिया गया है।

वंदे मातरम मंच ने कलेक्टर को दिया ज्ञापन

वंदे मातरम टीम ने जिला कलेक्टर और एडीएम सिटी को पत्र भेजकर पुरानी जेल की जमीन पर बने सर्किल पर लगे पत्थरों की चोरी रूकवाने, पुरानी जेल की जमीन पर भवन निमार्ण सामग्री के अवैध सप्लाई सेंटर बनने से रोकने, नशेडिय़ों का अड्डा बनने से रोकने तथा इस जमीन को कब्जा मुक्त करने की मांग की है। मंच की ओर से यह भी कहा गया है कि इस स्थल के सर्किल को शरद राम कोठारी सर्किल का नाम किया जाए, जिसका सौंदर्यीकरण वंदे मातरम टीम करेगी।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here