बैंक मैनेजर पर फर्जी खाते खुलवाकर लोन हड़पने के आरोप

0
641
Bank manager accused of grabbing loans by opening fake accounts

सेरूणा थाना में बैंक मैनेजर के खिलाफ मामला दर्ज

गरीब किसान की 62 बीघा कृषि भूमि को बिना बताए नीलाम करने के भी हैं आरोप

बीकानेर। बैंक मैनेजर पर कूटरचित दस्तावेज तैयार कर फर्जी खाते खुलवा कर और उनके मार्फत लोन लेकर हड़प करने का मामला सेरूणा थाना में जरिए इस्तगासा दर्ज किया गया है। इतना ही नहीं बैंक मैनेजर पर गरीब किसान की 62 बीघा कृषि भूमि को मालिक को बिना बताए ही नीलाम किए जाने के आरोप भी रिपोर्ट में लगाए गए हैं।

दरअसल, धोखाधड़ी का यह मामला सेरूणा थाना क्षेत्र के पूनरासर गांव का है। गरीब किसान कोडाराम पुत्र बस्तीराम सांसी की ओर से दर्ज कराए गए इस मामले में एसबीआई पूनरासर शाखा के मैनेजर मनीष कुमार पर आरोप लगाए गए हैं। पीडि़त किसान की ओर से दी गई रिपोर्ट में कहा गया है कि पूनरासर गांव की रोही में उसकी 62 बीघा कृषि भूमि है। वर्ष, 2011 में इस कृषि भूमि पर उसने एसबीआई पूनरासर शाखा से सात लाख रुपए का लोन लिया था। लोन की इस राशि का उपयोग करते हुए उसने खेत में ट्यूबवेल और बिजली कनेक्शन लिया था। कुछ समय बाद जमीन में पानी का स्तर बहुत नीचे चला गया और ट्यूबवेल फेल हो गया, जिससे उसकी आर्थिक स्थिति कमजोर हो गई और लोन की किश्तें जमा नहीं हो सकी।


वर्ष, 2017 में बैंक मैनेजर मनीष कुमार ने उससे 19 लाख 41 हजार 777 रुपए बतौर लोन के चुकाने को कहा और धमकी दी कि अगर उसने लोन के ये रुपए नहीं चुकाए तो वह उसका खेत और घर को नीलाम करवा देगा। तब परिवादी किसान ने उसे लोन की राशि सात लाख रुपए होने की बात कही। काफी बहस होने के बाद बैंक मैनेजर ने दबाव देकर उससे नीलामी से बचने का भय दिखाते हुए खाली कागजात पर साइन करवा लिए।
परिवादी किसान के अनुसार वर्ष, 2019 में आरोपी बैंक मैनेजर ने षडय़ंत्रपूर्वक और बिना परिवादी को सूचित किए हुए उसका खेत नीलाम कर दिया। वर्ष, 2020 में कुछ लोगों ने उसके खेत पर कब्जा कर लिया। इधर, बैंक मैनेजर ने खेत नीलामी से मिली राशि प्राप्त कर लेने के बाद भी परिवादी को कूटरचित और फर्जी नोटिस दिखाकर लोन के बकाया 2लाख 17 हजार रुपए जमा करवाने को कहा और धमकी दी कि अगर वो राशि उसने जमा नहीं करवाई तो अब उसका घर भी नीलाम कर दिया जाएगा।

पीडि़त किसान के एसबीआई पूनरासर शाखा में ये हैं खाते

फरियादी किसान की ओर से दर्ज रिपोर्ट में उसने अपने खातों के नम्बर भी दिए हैं। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के अनुसार कोडाराम सांसी के एसबीआई पूनरासर शाखा में तीन बैंक खाते हैं जिनके नम्बर 61138992641, 61138992663 व 61138992889 हैं। इन्हीं खातों के मार्फत उसने सात लाख रुपए का केसीसी लोन लिया था।

परिवादी के नाम से कूटरचित खातों की भी दी गई जानकारी

परिवादी की ओर से सेरूणा थाना में दी गई रिपोर्ट में उसके नाम से एसबीआई पूनरासर शाखा में खोले गए तीन खातों की जानकारी भी दी गई है। जिसके अनुसार बैंक मैनेजर मनीष कुमार ने उसके नाम से 61287790212 नम्बर खाता खोला जिस पर 5 लाख 6 हजार रुपए का, 61287808528 खाता नम्बर पर 2 लाख 25 हजार रुपए का और 61287818060 खाता नम्बर पर 4 लाख 91 हजार रुपए का लोन लिया गया है। तीनों खातों पर यह लोन कुल 12 लाख 22 हजार रुपए का होता है।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here