प्रदेश के 75 कॉलेजों में लगेंगे 525 सीसी कैमरें

0
280
सीसी कैमरों
विद्यार्थियों के साथ शिक्षकों पर रहेंगी नजरें

बीकानेर। प्रदेश भर के कॉलेजों में अब सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई जाएगी। विद्यार्थियों के साथ ही अब शिक्षकों पर भी सीसी कैमरों से नजरें रखी जाएंगी।

प्रदेश के 75 कॉलेजों में नाइट विजन कैमरें लगाए जाएंगे। इनका रोजाना का डेटा भी सुरक्षित रखा जाएगा और समय-समय पर इसकी जानकारी कॉलेज शिक्षा विभाग को दी जाएगी।

इन सीसी कैमरों के माध्यम से पूरे कॉलेज कैम्पस की निगरानी की जाएगी। इसके लिए स्थान कॉलेज को चिन्हित करने होंगे। कॉलेज शिक्षा विभाग के साथ मुम्बई की एक कम्पनी ने करार किया है।

कम्पनी फ्री में नाइट विजन कैमरे देगी। एक कॉलेज में पांच से सात कैमरे दिए जाएंगे। ये वे कॉलेज हैं जो अभी नए खुले हैं और राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान से जुड़े हुए नहीं हैं।

यहां लगेंगे कैमरे

जानकारी के मुताबिक प्रदेश भर के 75 कॉलेजों में कुल 525 सीसी कैमरे लगाए जाएंगे। जिनमें से जयपुर में कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय में चार कैमरे लगेंगे।

जयपुर जिले के राजकीय कन्या महाविद्यालय चौमू, राजस्थान स्कूल ऑफ आर्ट, राजकीय महाविद्यालय, बीएनडी राजकीय कला महाविद्यालय में कैमरे लगाए जाएंगे। इनके अलावा अजमेर, अलवर, बीकानेर, बाड़मेर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडग़ढ़, चूरू, धौलपुर, दौसा, श्रीगंगानगर, कोटा, करौली, नागौर, जोधपुर, सवाई माधोपुर, प्रतापगढ़, पाली, जालोर, जैसलमेर, राजसमन्द, सीकर, टोंक सहित कई जिलों के कॉलेजों में सीसी कैमरे लगाए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here