5 महीने में 5 सर्वे, 4 मंत्री-22 विधायकों का टिकट कटना तय

0
477
5 surveys in 5 months, ticket of 4 ministers and 22 MLAs decided to be cut

मिशन रिपीट में जुटी कांग्रेस रिस्क के मूड में नहीं

33 सीटों पर मिली निगेटिव रिपोर्ट

बीकानेर। विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस में कई दिग्गज नेताओं के टिकट कटने वाले हैं। पार्टी की ओर से पिछले 5 महीनों में 5 अलग-अलग एजेंसियों से सर्वे कराए गए। इन सर्वे की रिपोर्ट आने के बाद जिन सीटों पर वर्तमान प्रतिनिधियों और पूर्व प्रत्याशियों की हालत खराब है, उन सीटों पर कैंडिडेट बदले जाने का निर्णय लिया गया है। इनमें 2 कैबिनेट मंत्री, 2 राज्य मंत्री, 22 विधायक और 7 पूर्व प्रत्याशी शामिल हैं। यानी 4 मंत्रियों और 22 विधायकों के टिकट काटे जाने का फैसला किया गया है। अगर ऐसा होता है तो ये इन सियासी दिग्गजों के लिए बुरी खबर से कम नहीं है।


राजनीतिक सूत्रों के मुताबिक ‘मिशन रिपीट’ का टारगेट लेकर प्रचार अभियान में जुटी कांग्रेस इस बार कोई रिस्क लेने के मूड में नहीं है। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने साफ कर दिया है कि सिर्फ जिताऊ नेताओं को ही टिकट दिए जाएंगे। अगर किसी वरिष्ठ नेता की रिपोर्ट खराब है तो उनका टिकट काटा जाएगा। उनके स्थान पर नए चेहरे को मौका दिया जाएगा। केंद्रीय नेतृत्व की ओर से बनाए पर्यवेक्षकों ने प्रदेश की सभी सीटों पर दावेदारी पेश करने वालों के बारे में जानकारी जुटाई है। प्रत्याशियों के साथ स्थानीय नेताओं से भी फीडबैक लिया गया। हार किसी भी सूरत में मंजूर नहीं है। ऐसे में दिग्गजों के टिकट काटने में पार्टी जरा भी संकोच नहीं करेगी।

इन 33 सीटों पर मिली निगेटिव रिपोर्ट


राजनीतिक सूत्रों के अनुसार कांग्रेस पार्टी की ओर से 5 बार सर्वे करवाए गए। इन सर्वे में कुल 33 विधानसभा सीटों से वर्तमान जनप्रतिनिधियों और पूर्व प्रत्याशी रहे नेताओं की रिपोर्ट निगेटिव आई है। ऐसे में इन सीटों पर मौजूदा जनप्रतिनिधियों के टिकट काटे जाने के लिए प्रदेश नेतृत्व ने केंद्रीय नेतृत्व को प्रस्ताव भेजा जिसे केंद्रीय नेतृत्व ने मंजूरी दे दी है।


निगेटिव रिपोर्ट वाली विधानसभा सीटों इस प्रकार हैं- हवामहल, आदर्श नगर, चाकसू, करणपुर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, पिलानी उदयपुरवाटी, दातारामगढ़, दौसा, बस्सी, शेरगढ़, दूदू,नदबई बगरू, रामगढ़, कठूमर, बयाना, हिंडौन, बामनवास, सिरोही, बेगू, सहाड़ा, सांगोद, डूंगरपुर, थानागाजी, मंडावा, मारवाड़ जंक्शन, बिलाड़ा, शिव, जैसलमेर और गुढामलानी। वर्तमान में इन 33 सीटों में 6 सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशी हैं जबकि एक सीट बीजेपी के पास है।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here