मतगणना के लिए लगी 2524 टेबल, 4245 राउंड में पूरी होगी गिनती

0
362
2524 tables installed for counting of votes, counting will be completed in 4245 rounds

बीकानेर पॉलिटेक्निक कॉलेज में मतगणना के लिए तैयारियां पूरी, सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध

प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र क्षेत्र के लिए बनाए गए हैं दो-दो मतगणना हॉल, नहीं लेजा सकेंगे मोबाइल

बीकानेर। विधानसभा चुनाव के लिए 3 दिसंबर को मतगणना होगी। मतगणना के लिए सभी मतगणना केन्द्रों पर व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली गई हैं। 3 दिसम्बर को सुबह 8 बजे से सभी केंद्रों पर पोस्टल बैलेट और साढ़े आठ बजे से ईवीएम के माध्यम से मतगणना शुरू हो जाएगी।

मुख्य निर्वाचन विभाग के अनुसार 199 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए सभी 36 केंद्रों पर मतगणना के लिए 1121 एआरओ की ड्यूटी लगाई गई है। जयपुर, जोधपुर एवं नागौर में दो-दो केंद्रों पर और शेष 30 निर्वाचन जिलों में एक-एक केंद्र पर वोटों की गिनती की जाएगी।


निर्वाचन विभाग के अनुसार 51890 मतदान केन्द्रों पर ईवीएम में प्राप्त मतों की गणना के लिए मतगणना केन्द्रों पर 2524 टेबल लगाई गई है। इनमें कुल 4245 राउंड में मतों की गिनती का कार्य पूरा होगा। शिव विधानसभा क्षेत्र के लिए मतगणना सर्वाधिक 41 राउंड तक चलेगी, जबकि अजमेर दक्षिण के लिए मतगणना 14 राउंड में ही पूरी हो जाएगी।


मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि केन्द्रीय पुलिस बलों की 40 कम्पनियां ईवीएम की सुरक्षा के लिए और आरएसी की 36 कम्पनियां मतगणना केन्द्रों पर तैनात रहेंगी। आरएएसी की 99 कम्पनियां विभिन्न जिलों में कानून-व्यवस्था के मद्देनजर तैनात की जाएंगी। इन चुनावों में कुल 4 लाख 36 हजार 664 मतदाताओं ने पोस्टल बैलट का उपयोग किया है, जिसमें से 80 वर्ष से अधिक उम्र के 49 हजार 365, दिव्यांग श्रेणी के 11 हजार 656 एवं आवश्यक सेवाओं के 4 हजार 427 तथा मतदान प्रक्रिया में जुटे 3 लाख 71 हजार 166 मतदाता शामिल हैं।

जिले के सातों विधानसभा सीटों की मतगणना राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में


जिला निर्वाचन अधिकारी भगवतीप्रसाद कलाल ने बताया कि जिले के सातों विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना यहां राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में होगी। कॉलेज के भूतल पर बीकानेर पश्चिम, बीकानेर पूर्व विधानसभा के लिए तथा कोलायत, लूणकरनसर, डूंगरगढ़, खाजूवाला तथा नोखा विधानसभा क्षेत्र की मतगणना महाविद्यालय के प्रथम तल पर करवाई जाएगी। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की मतगणना के लिए दो-दो मतगणना हॉल बनाए गए हैं, जिनमें रिटर्निंग अधिकारी तथा सहायक रिटर्निग अधिकारी की मौजूदगी में मतगणना करवाई जाएगी। ईटीपीबीएस तथा पोस्टल बैलट की गणना रिटर्निंग अधिकारी के कक्ष में की जाएगी। इसके लिए तीन टेबल लगाईं गई है। जबकि ईवीएम मतगणना के लिए 11-11 टेबल लगाई गई है। मतगणना हॉल में किसी भी प्रकार का स्टैटिक कैमरा, स्टिल और वीडियो अनुमत नहीं होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here