पूगल में बनेगा 2 हजार मेगावाट का सोलर पार्क, हुआ एमओयू

0
681
2 thousand MW solar park to be built in Poogal, MoU signed

गहलोत सरकार का कोल इंडिया के साथ हुआ एमओयू

सीएम अशोक गहलोत और केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी रहे मौजूद

बीकानेर। सौर ऊर्जा को लेकर नई उड़ान भरने की तैयारी करते हुए राजस्थान विद्युत उत्पादन निगम ने महत्वपूर्ण एमओयू साइन किए। सीएम अशोक गहलोत और केन्द्रीय कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी की मौजूदगी में गुरुवार को 1190 मेगावाट क्षमता की सोलर परियोजना स्थापित करने के लिए राजस्थान विद्युत उत्पादन निगम और कोल इंडिया लिमिटेड के बीच एमओयू हुआ।


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक निगम का पूगल, बीकानेर में 2000 मेगावाट का सोलर पार्क बनेगा। इस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, केंद्रीय कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी और ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी मौजूद रहे। सरकार ने पूगल तहसील, बीकानेर में 4846 हेक्टेयर भूमि आवंटित की है और इस पार्क में 810 मेगावाट क्षमता की सोलर परियोजना स्वयं उत्पादन निगम की ओर से स्थापित की जाएगी और 1190 मेगावाट क्षमता का प्रोजेक्ट कोल इंडिया लिमिटेड की ओर से स्थापित की जाएगी। इससे राज्य के विद्युत क्षेत्र का विकास होगा और आमजन को निर्बाध विद्युत आपूर्ति की जा सकेगी।

सौर ऊर्जा को लेकर अपार संभावना


इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि कोयले का भविष्य अभी 50 साल का और है लेकिन हमें रिन्यूएबल एनर्जी पर काम करना होगा। उन्होंने कहा कि कोयला ट्रांसपोर्ट से ज़्यादा आसान बिजली ट्रांसपोर्ट करना होता है, अगर राजस्थान चाहे तो केंद्र के साथ एग्रीमेंट कर सकता है। मैं मंच से खुला ऑफऱ दे रहा हूं।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान में सौर ऊर्जा को लेकर अपार संभावना है। यही वजह कि 7 और 8 अक्टूबर को राजस्थान निवेश में सम्मेलन में सबसे ज्यादा समझौता-पत्र सौर ऊर्जा को लेकर किए गए हैं। इसमें अडाणी ग्रुप से लेकर टाटा जैसी दिग्गज कंपनियां शामिल हैं।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here