प्रदेश के इस इलाके के लोगों से 14 राज्य परेशान, पढ़ें पूरी खबर…

0
344
14 states are troubled by the people of this area of the state, read the full news...

फर्जी सिमों के जरिए किया जा रहा है डिजिटल फ्रॉड

हजारों की तादाद में फर्जी सिमें मिलने की आशंका

फिलहाल 21 हजार फर्जी सिमों को किया जा रहा है ब्लॉक

बीकानेर। प्रदेश के मेवात इलाके में पहले से ही बदमाश नकली सोने की ईंट बेचकर लोगों के साथ ठगी करते आए हैं। अब इन्होंने अपना तरीका बदलकर डिजिटल फ्रॉड शुरू कर दिया है। इन दिनों सोशल साइट्स के जरिए ये बदमाश सेक्सटॉर्शन, अवैध हथियार, या अन्य सामान सस्ते दाम पर बेचने का झांसा देकर ठगी कर रहे हैं।


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मेवात इलाके के बदमाश फर्जी सिमों के मार्फत ओएलएक्स और फेसबुक के जरिए ठगी की वारदातों को अंजाम दिया जा रहा है। इन ठगों ने देश के कई राज्यों के लोगों को निशाना बनाया है। दरअसल, मेवात इलाके के जो लोग अन्य राज्यों में ट्रक ड्राइवरी करते हैं या अन्य काम करते हैं उनसे ये ठग अन्य राज्यों के लोगों के नाम से फर्जी सिम खरीदवाकर मंगवा लेते हैं और उनसे डिजिटल फ्रॉड करते हैं। अब पुलिस ने इनसे निपटने की तैयारी कर ली है।

पुलिस कस रही है शिकंजा


देश के 14 राज्यों के लोगों के साथ ठगी करने वाले इन बदमाशों पर काबू पाने के लिए पुलिस ने नई रणनीति बनाई है। ठगी करने के लिए जिन मोबाइल सिम के जरिए ये लोगों को अपने जाल में फंसाते हैं उन सिमों पर शिकंजा कसा जा रहा है। जांच पड़ताल में पहले चरण में जब पुलिस ने जांच की तो 21000 ऐसी फर्जी सिम मिले जो बाहर के राज्यों के लोगों के नाम से थे। इसलिए अब इन 21000 फर्जी सिमों को ब्लॉक करने की कवायद शुरू हो चुकी है।

इसी तरह दूसरे और तीसरे चरण में ऐसे फर्जी मोबाइल सिमों की संख्या करीब एक लाख से ज्यादा तक पहुंच जाएगी। जानकारी के मुताबिक एक-एक ठग के पास 10 से लेकर 20 तक फर्जी सिम होते हैं। जिनका दुरुपयोग शातिर बदमाश सोशल मीडिया के जरिए अवैध हथियार बेचने या सस्ती कीमतों में सामान बेचने का झांसा देकर लोगों के साथ ठगी करते हैं। साथ ही लड़कियों के नाम से फर्जी फेसबुक बनाकर लोगों को सेक्सटॉर्शन का शिकार भी बनाते हैं।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here